Sunday , June 23 2024

HDFC : सीबीडीसी के साथ लांच किया इंटरऑपरेबल यूपीआई क्यूआर कोड

एचडीएफसी बैंक ने सीबीडीसी पायलट प्रोग्राम के साथ 1 लाख से अधिक ग्राहकों और 1.7 लाख व्यापारियों को अपने साथ जोड़ा

मुंबई (एजेंसी)। एचडीएफसी बैंक ने आज सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (सीबीडीसी) के साथ भारत की अपनी डिजिटल करेंसी इंटरऑपरेबल यूपीआई क्यूआर कोड लॉन्च किया। इसके साथ, एचडीएफसी बैंक सीबीडीसी को लेकर इंटीग्रेशन प्रोसेस को पूरा करने वाले देश के पहले बैंकों में से एक बन गया है। इंटरऑपरेबल यूपीआई क्यूआर कोड एचडीएफसी बैंक के व्यापारियों को, जो बैंक के सीबीडीसी प्लेटफॉर्म पर शामिल हैं, अपने ग्राहकों से डिजिटल रुपया करेंसी के रूप में भुगतान स्वीकार करने की सुविधा देता है, जिससे दिन-प्रतिदिन के लेनदेन में सीबीडीसी के उपयोग को काफी तेजी से बढ़ावा मिलेगा। यह पहल पिछले साल भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा शुरू किए गए सीबीडीसी पायलट का विस्तार है। सीबीडीसी या डिजिटल रुपया भारतीय रुपये का एक टोकन डिजिटल वर्जन है, जिसे आरबीआई द्वारा सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी के रूप में जारी किया गया है।

एक इंटरऑपरेबल क्यूआर कोड बेसिक क्यूआर पेमेंट एक्सप्टेंस टर्मिनल को विभिन्न फैक्टर्स और भुगतान विकल्पों से स्कैन और भुगतान सुविधा का सपोर्ट करने में सक्षम बनाता है। यह विभिन्न फॉर्म फैक्टर से एक ही क्यूआर का उपयोग करके भुगतान स्वीकार करने की स्वतंत्रता प्रदान करता है।

सीबीडीसी के साथ इंटरऑपरेबल यूपीआई क्यूआर कोड के मुख्य लाभः

ग्राहकों के लिएः 

यूपीआई क्यूआर कोड पर उनके सीबीडीसी वॉलेट में पैसे का लेनदेन उपलब्ध है।

एक ही व्यापारी के यहां अलग-अलग क्यूआर कोड स्कैन करने की जरूरत नहीं है।

व्यापारियों के लिएः

स्टोर फ्रंट पर या एक्यारिंग बैंक के मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से केवल एक क्यूआर कोड डिस्प्ले करना होगा।

व्यापारियों को अपने मौजूदा क्यूआर कोड बदलने की कोई आवश्यकता नहीं है।

इस नई शुरुआत के मौके पर पराग राव (कंट्री हेड- पेमेंट्स, कंज्यूमर फाइनेंस, टेक्नोलॉजी और डिजिटल बैंकिंग, एचडीएफसी बैंक) ने कहा, “एचडीएफसी बैंक हमेशा डिजिटल बैंकिंग के अलग अलग उपयोग के लिए नए नए प्रयासों को शुरू करने में सबसे आगे रहा है। हम इस नई डिजीटल रुपया करेंसी में भी अपने ग्राहकों को बेस्ट-इन-क्लास कैटेगरी और एडवांस्ड अनुभव प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।” उन्होंने कहा, “हमारे डिजिटल बैंकिंग सॉल्यूशंस देश में सबसे अच्छे और सबसे सुरक्षित सॉल्यूशंस में से एक हैं। सीबीडीसी एक दूरदर्शी पहल है और पहले से ही स्वीकृत और व्यापक रूप से लोकप्रिय यूपीआई के साथ इसकी क्यूआर इंटरऑपरेबिलिटी इसके उपयोग के लिए काफी फायदेमंद साबित होने वाली है।”

 एचडीएफसी बैंक के ग्राहक “डिजिटल रुपया” एप्लिकेशन का उपयोग करके डिजिटल मुद्रा में लेनदेन कर सकते हैं। एप्लिकेशन वर्तमान में एंड्रॉइड वर्जन 10 से अधिक यूजर्स के लिए उपलब्ध है और जल्द ही इसे आईओएस पर लॉन्च किया जाएगा। वर्तमान में एचडीएफसी बैंक मुंबई, दिल्ली, चंडीगढ़, भुवनेश्वर, बेंगलुरु, अहमदाबाद, गुवाहाटी, गंगटोक, हैदराबाद, इंदौर, भोपाल, लखनऊ, पटना, कोच्चि, गोवा, शिमला, जयपुर, चेन्नई, कोलकाता, रांची, पुणे, नागपुर, वाराणसी, विशाखापत्तनम, पांडिचेरी, और विजयवाड़ा में डिजिटल रुपया करेंसी में भुगतान की सुविधा प्रदान करता है।