Thursday , June 13 2024

AKTU : हाइटेक लैब देख रोमांचित हो गये BAL NIKUNJ के इंटर के स्टूडेंट्स

– शैक्षणिक यात्रा पर एकेटीयू आये 11वीं के छात्रों ने सेंटर फॉर एडवांस स्टडीज स्थित देखे विभिन्न लैब

– कोई बनना चाहता है बड़ा इंजीनियर तो किसी का रोबोटिक्स साइंटिस्ट बनने का है सपना

लखनऊ। डॉ0 एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में उच्च स्तरीय लैब देखकर बुधवार को 11वीं के छात्र रोमांचित हो गये। पहली बार इस तरह के हाइटेक लैब में पहुंचे बच्चों ने देर तक लैब के विभिन्न हिस्सों को देखा। बुधवार को बाल निकुंज इंटर कॉलेज मोहिबुल्लापुर ब्वायज व गर्ल्स विंग के 11वीं के करीब 130 बच्चे अपने शिक्षकों के साथ विश्वविद्यालय देखने पहुंचे थे।

इनोवेशन हब में नवाचार से हुए वाकिफ

क्लासरूम, शिक्षक, लेक्चर और किताब के डेली रूटीन से अलग बच्चे जब लैब पहुंचे तो उनकी आंखें चमक उठीं। बच्चे लैब के विभिन्न हिस्सों को बड़ी गंभीरता से देख रहे थे। हर एक चीज की जानकारी बारीकी से पूछ रहे थे। इस दौरान बच्चों ने एडवांस फैब्रिकेशन लैब, आइडिया लैब, थ्री डी प्रिंटिंग लैब, गूगल कोडिंग लैब, फाइबर सेमुलेशन, रोबोटिक्स, इंडस्टियल ऑटोमेशन, सेंसर लैब, लेजर लैब आदि का निरीक्षण किया। बच्चों ने थ्री डी प्रिंटिंग से किस तरह मॉडल बनाये जाते हैं कि जानकारी ली। साथ ही आइडिया लैब को करीब से जाना। लैब देखने के बाद ऐसा लगा जैसे बच्चों को भविष्य की राह मिल गयी हो।

लैब देखने के बाद छात्र इनोवेशन हब भी पहुंचे। यहां उन्होंने नवाचार और उद्यमिता के बारे में भी जाना। बच्चों में आत्मनिर्भर बनने की ललक दिखी। कोई डॉ. कलाम जैसा बनने के सपने बुनने लगा तो कोई इंजीनियरिंग के क्षेत्र में काम करने को आतुर दिखा। बच्चों से एसो0 डीन डॉ. अनुज शर्मा ने लैब से जुड़ी जानकारी साझा की। साथ ही महीप सिंह, डॉ. रबीश, वंदना शर्मा, अनुराग चौबे, मोनिका सहित पीएचडी स्कॉलर ने बच्चों को जानकारी दी। इस दौरान बच्चों के साथ कोऑर्डिनेटर सुधीर मिश्रा, शिक्षक प्रीति द्विवेदी, पुनीत कुमार, राजेश पांडेय और नीरज पांडेय भी आये थे।