Sunday , April 21 2024

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने की #SelfieWithAmritSarovar महाअभियान की शुरुआत

-डिप्टी सीएम के आह्वान पर हजारों सेल्फी के साथ ट्विटर ट्रेंडिंग में टॉप-3 में रहा #SelfieWithAmritSarovar

-गोसाईगंज ब्लॉक के काजीखेड़ा ग्राम से की अभियान की शुरुआत

-सेल्फी लेकर की अमृत सरोवरों के रख रखाव में जानभागीदारी सुनिश्चित करने की अपील

-ग्रामवासियों को जल एवं पर्यावरण संरक्षण का दिलाया संकल्प, लोगों को किया जागरूक

लखनऊ। विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर शनिवार को उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने राजधानी लखनऊ के गोसाईगंज ब्लॉक के काजीखेड़ा ग्राम से सेल्फी विद अमृत महोत्सव हैशटैग (#SelfieWithAmritSarovar) महाअभियान की शुरुआत की। उपमुख्यमंत्री ने स्वयं भी अमृत सरोवर के परिसर में निर्मित सेल्फी पॉइंट पर सेल्फी लेकर अमृत सरोवरों के रखरखाव में जनभागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जन जागरण की अपील की। डिप्टी सीएम की अपील पर हजारों सेल्फी के साथ ट्विटर ट्रेंडिंग में #SelfieWithAmritSarovar टॉप 3 में रहा। बड़ी संख्या में लोगों ने अपने गांव के अमृत सरोवरों के साथ सेल्फी ली और इसे सोशल मीडिया पर हैशटैग के साथ पोस्ट किया। स्वच्छता अभियान के साथ पर्यावरण पर संगोष्ठी का भी आयोजन किया गया।

गांव के तीर्थ स्थल के रूप में विकसित हो रहे हजारों अमृत सरोवर
इस अवसर पर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि आज प्रथ्वी दिवस के अवसर पर सेल्फी विद अमृत सरोवर अभियान के माध्यम से हमें जल एवं पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लेना होगा और लोगों को इस अभियान के माध्यम से जागरूक बनाना होगा। उन्होंने कहा कि अमृत सरोवर गांव के तीर्थ स्थल हैं। इन्हें स्वच्छ रखना हमारी जिम्मेदारी है। वहीं, ग्राम विकास आयुक्त जीएस प्रियदर्शी ने भी कन्नौज के उमर्दा ब्लॉक के शाह नगर ग्राम पंचायत में महा जनअभियान का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने ग्रामवासियों को शपथ दिलाते हुए कहा कि हम इस अमृत सरोवर को स्वच्छ रखेंगे और वर्षा जल का संचयन करेंगे। इस दौरान एक गोष्ठी का भी आयोजन किया गया।

बड़ी संख्या में जुटे लोग
इस अभियान के अंतर्गत प्रदेश में निर्मित अमृत सरोवरों पर 6 लाख सेल्फी विद अमृत सरोवर का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके तहत प्रत्येक अमृत सरोवर पर कम से कम 50 संबंधित ग्रामवासियों द्वारा अमृत सरोवर के साथ सेल्फी को सोशल मीडिया पर पोस्ट किया जाना है। इन कार्यक्रमों में प्रदेश के सभी जिलाधिकारी, जिला कार्यक्रम समन्वयक (मनरेगा), मनरेगा श्रमिकों, ग्राम रोजगार सेवकों, महिला मेट, तकनीकी सहायक, ग्राम पंचायत सचिव, स्वयं सहायता समूह की दीदियां, बीसी सखी, संबंधित ग्राम पंचायत के निवासियों एवं जनप्रतिनिधियों की भागीदारी रही।

सोशल मीडिया पर छाया रहा #SelfieWithAmritSarovar
उपमुख्यमंत्री द्वारा शुरू किए गए इस अभियान का व्यापक असर भी देखने को मिला। खासतौर पर सोशल मीडिया में लोगों ने अमृत सरोवर के साथ सेल्फी लेकर पोस्ट की। देखते ही देखते #SelfieWithAmritSarovar टॉप ट्रेंड में शुमार हो गया। 18 हजार से अधिक लोगों ने इस हैशटैग के माध्यम से ट्वीट किए, जबकि 25 हजार से अधिक लोगों का इस हैशटैग के साथ इंगेजमेंट रहा। 28 करोड़ से ज्यादा लोगों तक इस हैशटैग की पोटेंशियल रीच रही। नतीजा कई घंटों तक यह हैशटैग ट्विटर के टॉप ट्रेंडिंग टॉपिक में ट्रेंड करता रहा। कुछ घंटों के लिए यह टॉप ट्रेंड में दूसरे स्थान पर भी रहा और एक समय इसने ट्रेंडिंग के मामले में हैशटैग अर्थ डे (#EarthDay)को भी पीछे छोड़ दिया।