Friday , June 21 2024

छात्रसंघ बहाली एवं बेतहाशा फीस वृद्धि को लेकर एनएसयूआई ने योगी सरकार को भेजा पत्र

छात्र मुद्दों को लेकर प्रदेश भर के छात्र एनएसयूआई के बैनर तले एकजुट व संकल्पित – अनस रहमान

लखनऊ (टेलिस्कोप टुडे/शम्भू शरण वर्मा)। राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआई) ने अपने 53वें स्थापना दिवस पर छात्र संघ बहाली, बेतहाशा फीस वृद्धि वापस लिये जाने की मांग समेत प्रमुख छात्र मुद्दों को लेकर प्रदेश की योगी सरकार को पत्र भेजा है। स्थापना दिवस के अवसर पर रविवार को एनएसयूआई मध्य जोन अध्यक्ष अनस रहमान ने प्रेसवार्ता कर छात्रसंघ बहाली की पुरजोर मांग की है। एनएसयूआई ने देश के बजट का 10 फीसदी हिस्सा शिक्षा के लिए आवंटित करने की भी सरकार से मांग किया है।

प्रेसवार्ता को सम्बोधित करते हुए एनएसयूआई प्रदेश अध्यक्ष अनस रहमान ने छात्र संघ बहाली की मांग करते हुए कहाकि छात्र मुद्दों पर प्रदेश भर के विश्वविद्यालयों के प्रशासनिक अधिकारियों के ढुलमुल एवं तानाशाही रवैये के चलते छात्र-छात्राओं को बहुत से सुविधाओ से वंचित रहना पड़ता है और उनकी कहीं भी सुनवाई नही होती है। इसलिए छात्र संघ के चुनाव कराने की सरकार तत्काल घोषणा करे। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में लगातार फीस वृद्धि की जा रही है। शिक्षण संस्थानों में वित्तीय अनियमितता और भ्रष्टाचार के चलते लगातार मीडिया में खबरें आ रही है कि छात्रवृत्ति से लगातार छात्रों को वंचित रखा जा रहा है। अधिकतर छात्र-छात्राएं हॉस्टल की सुविधाओं से वंचित रह जाते है और उन्हें मजबूरन बाहर महंगा आवास लेकर रहना पड़ता है। जिससे उन्हें शिक्षा ग्रहण करने में काफी आर्थिक कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है। स्नातक एवम परस्नातक की छात्राओं को बस का किराया नि:शुल्क किया जाए एवं छात्रों की फ्री एमएसटी फीस परिवहन विभाग द्वारा बनाया जाए। यूनिवर्सिटी में 24 घंटे लाइब्रेरी में पढ़ने की सुविधा होनी चाहिए।

प्रदेश अध्यक्ष अनस रहमान ने कहा कि सरकार को निजी विद्यालयों एवं विश्विद्यालयों की मनमाने तौर पर हर साल शुल्क वृद्धि पर नियंत्रण के लिए कानून बनाना होगा। इसके साथ ही पाठ्यक्रम के निर्धारण को लेकर भी निजी विद्यालयों में मनमानी चलती है। जिसके चलते अभिभावकों को हर वर्ष नयी किताबों को खरीदने का अतिरिक्त बोझ झेलना पड़ता है। श्री रहमान ने कहा कि एनएसयूआई छात्र हितों के लिए सड़क से लेकर संसद तक संघर्षरत है। सरकार से अपनी मांगो को पूर्ण कराने के लिए प्रदेश भर के छात्र एनएसयूआई के बैनर तले एकजुट व संकल्पित हैं। प्रेसवार्ता में आर्यन मिश्रा, प्रिंस प्रकाश, अहमद, लालू, शुभम आदि प्रमुख रहे।