Sunday , June 16 2024

अयोध्या में मंदिर निर्माण से पूरे प्रदेश में पैदा होंगे विकास और रोजगार के अवसर : अपूर्व चन्द्र

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय सचिव ने अयोध्या में मंदिर निर्माण स्थल का दौरा किया

प्रतिदिन 4 से 5 लाख श्रद्दालुओं की मेजबानी करेगा अयोध्या रेलवे स्टेशन : अपूर्व चन्द्र

अयोध्या। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय सचिव अपूर्व चन्द्र ने गुरुवार को अयोध्या का दौरा किया। उन्होंने कहा कि अयोध्या में मंदिर निर्माण से पूरे प्रदेश में विकास और रोजगार के अवसर पैदा होंगे। जिस तरह से अयोध्या का रेलवे स्टेशन विकसित हुआ है वो पूरे अयोध्या के विकास का जीता जागता प्रमाण है। उन्होंने कहा कि अयोध्या का रेलवे स्टेशन इस तरह से विकसित किया जा रहा है कि हर रोज 4 से 5 लाख श्रद्दालु आसानी से यहां पहुंचकर बिना किसी दिक्कत के दर्शन कर सके।

श्री चन्द्रा ने नगर भ्रमण के दौरान मंदिर निर्माण स्थल का जायजा लिया और निर्माण कार्य में शामिल श्रमिकों से बातचीत भी की। उन्होंने मंदिर निर्माण से आर्थिक और रोजगार के अवसरों के बारे में स्थानीय लोगों से भी बातचीत की।

सूचना प्रसारण सचिव ने रामलला की मूर्ति स्थापित होने के स्थल पर जाकर हो रहे निर्माण कार्य की जानकारी ली। पुजारियों ने उनका राम पटका पहना कर स्वागत किया। अधिकारियों ने अपूर्व चन्द्र को बताया कि मंदिर का निर्माण इस तर्ज पर किया जा रहा है कि 2000 वर्षों से भी अधिक तक इसकी मजबूती बनी रहे।

सूचना प्रसारण सचिव ने मंदिर गर्भगृह समेत पूरे परिसर का भ्रमण किया और अयोध्या के कायाकल्प की कई परियोजनाओं को देखा। जहां यात्रियों के लिए भव्य अयोध्या मे बन रहे भव्य दिव्य मंदिर से न केवल अयोध्या की आध्यात्मिकता और गरिमा में वृद्धि होगी बल्कि यहां पर्यटन और रोज़गार की अपार संभावनाएं भी खुलेंगी। 

मंदिर परिसर में काम कर रहे मजदूरों से सचिव सूचना प्रसारण ने स्वयं बात की और उनसे कार्य के बारे में जानकारी ली। इस दौरान श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चम्पतराय समेत मंदिर निर्माण से जुडी सभी कार्यदायीं एजेंसियों के पदाधिकारी मौजूद रहे। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की देखरेख में मंदिर का निर्माण कार्य निरंतर गति से जारी है और निर्माण प्रक्रिया का एक बड़ा हिस्सा पूर्ण हो चुका है।