Saturday , October 5 2024

सहारागंज : विभिन्न प्रतियोगिताओं के बीच होगी वाटकर सिस्टर्स की संगीत प्रस्तुति

लखनऊ (शम्भू शरण वर्मा/टेलीस्कोप टुडे)। सत्य की विजय के उत्सव विजयादशमी के उपलक्ष्य में इस बार नगर के प्रसिद्ध विपणन केन्द्र सहारागंज नगरवासियों को ‘विजयी भव’ के कई मौके देने जा रहा है। भगवान राम द्वारा रावण के वध और देवी दुर्गा द्वारा महिषासुर पर विजय के इस प्रसिद्ध उत्सव पर सहारागंज ने पांच अक्तूबर को हजरतगंज स्थित मॉल परिसर में भव्य आयोजन किया है जिसमें विभिन्न प्रतियोगिताएं, सामूहिक सहभागिता के आकर्षक कार्यक्रमों, फैशन शो के साथ ही भक्ति संगीत की महफिल भी सजाई गई है। मॉल के इन प्रयासों का उद्देश्य नगरवासियों, अपने ग्राहकों एवं उनके परिवारीजनों के लिए उमंग-उत्साह और मनोरंजन के बीच कई आकर्षक पुरस्कार जीतकर उत्सव की खुशियों को और बढ़ाना है।

सहारागंज के दिनेश और सुनील बंका ने शुक्रवार को कहा कि विजयादशमी विजय तथा हर्ष-उल्लास का प्रतीक है। इस मौके पर देश में जगह-जगह मेले लगते हैं और रावण का पुतला जलाया जाता है। पूजा पंडालों में देवी दुर्गा की प्रतिमाओं की पूजा होती है, विभिन्न स्थानों पर रामलीलाओं के मंचन होते हैं। विजयादशमी को शुभ तिथि माना गया है और इस दिन लोग नए कार्य आरंभ करते हैं। सहारागंज ने उत्सव के उत्साह को और बढ़ाने के लिए तथा दशहरे के मौके पर विभिन्न प्रतियोगिताओं के माध्यम से उपहार देकर लोगों की खुशियां दोगुनी करने के लिए यह आयोजन किया है। जिसमें सामान्य ज्ञान पर आधारित प्रश्नोत्तरी, डंब चैरेड्स, चित्रकला, अंतर बताओ जैसी लोकप्रिय प्रतियोगिताओं के साथ ही फैशन शो और भक्ति संगीत का भी आयोजन किया गया है। प्रतियोगिताओं में बच्चों के साथ ही उनके अभिभावकों की भी सहभागिता होगी तथा विजेताओं को शॉपिंग वॉउचर, फूड वॉउचर और मूवी वॉउचर प्रदान किए जाएंगे।

सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी


यह प्रश्नोत्तरी टेलीविजन पर दिखाए जाने वाले लोकप्रिय प्रश्नोत्तरी कार्यक्रमों की तरह होगी जिसमें दर्शकों को चार टीमों में बांट दिया जाएगा। हर टीम के दो सदस्य मंच पर होंगे। प्रश्न एलईडी स्क्रीन पर दिखाए जाएंगे जिनके उत्तरों के विकल्प होंगे। सही उत्तर के लिए बजर दबाना होगा। सबसे अधिक सही उत्तर देने वाली टीम को विजेता घोषित किया जाएगा।

डंब चैरेड्स


यह लोकप्रिय पारिवारिक खेल है जिसमें दल का सदस्य बिना कुछ बोले इशारों से फिल्म, धारावाहिक आदि के नाम बताने का प्रयास करता है। दल को इन संकेतों के आधार पर उस शीर्षक का अनुमान लगाकर उसे बताना होता है।

ड्रा ऑन माई बैक


यह अनूठी चित्रकला प्रतियोगिता होगी जिसमें अभिभावक अपने बच्चों की पीठ पर कुछ बनाएंगे। बच्चे उसका अनुमान लगाते हुए वैसा ही चित्र बनाने का प्रयास करेंगे। प्रतिभागियों द्वारा बनाए गए चित्र को एलईडी के बड़े पर्दे पर भी दिखाया जाएगा।

अंतर बताओ


यह भी एक लोकप्रिय प्रतियोगिता है जिसमें एक जैसे दिखने वाले दो चित्रों के बीच अंतर ढूंढना होगा। एक जैसे चित्रों का प्रदर्शन एलईडी स्क्रीन पर होगा।

फैशन शो


विजयादशमी के इस उत्सव में यह अनूठी फैशन परेड होगी जिसमें आधुनिकता और परंपरा का समन्वय होगा। 8 से 12 वर्ष तक की उम्र के प्रतिभागियों को रामायण की थीम के अनुकूल आधुनिक एवं पारंपरिक वस्त्रों में रैंप पर वॉक करना होगा। जो प्रतिभागी अपने वस्त्रों के जरिए परंपरा और आधुनिकता का सुंदर समन्वय प्रस्तुत कर सकेंगे, उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा।

वाटकर सिस्टर्स की संगीत प्रस्तुति


समारोह का एक मुख्य आकर्षण नागपुर की वाटकर सिस्टर्स की संगीत प्रस्तुति होगी। भाग्यश्री और धनश्री वाटकर ‘हम कथा सुनाते राम सकल गुन धाम की..’ से लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हैं तथा अयोध्या में भूमिपूजन और दीपोत्सव जैसे महत्त्वपूर्ण अवसरों पर अपने कार्यक्रमों से प्रशंसा प्राप्त कर चुकी हैं। श्रीराम के जीवन पर आधारित अपनी भक्ति रचनाओं से वे विजयादशमी पर श्रीरामकथा को संगीत के माध्यम से प्रस्तुत करेंगी तथा इस आयोजन को और सार्थकता प्रदान करेंगी।