Friday , September 20 2024

SBI : लखनऊ मंडल में आयोजित हुआ वृक्ष भंडारा, लिया ये संकल्प

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर बुधवार को भारतीय स्टेट बैंक, लखनऊ मण्डल द्वारा स्थानीय प्रधान कार्यालय में किया वृक्ष भंडारा का आयोजन किया गया। इस अवसर पर लखनऊ मंडल के मुख्य महाप्रबंधक शरद स. चांडक द्वारा अलग-अलग किस्म के 500 पौधे समस्त स्टाफ सदस्यों को अपने परिसर में लगाने के लिए वितरित किए गए। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष मण्डल के 58 ज़िलों में 1,28,000 पौधे लगाए गए थे, इस वर्ष भी विगत वर्ष की भांति ही पौधे लगाए जाने का संकल्प है। इसकी शुरुआत, आज परिसर के सभी स्टाफ़ सदस्यों को एक-एक पौधा देकर की गई है।

श्री चांडक ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में अपनी भागेदारी सुनिश्चित करते हुए लखनऊ मण्डल के 40 परिसरों में 1857 किलोवाट के सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किए जा चुके हैं। इस वर्ष 1000 किलोवाट के 10 अन्य सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किए जाएँगे। इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (आईजीबीसी) द्वारा मण्डल के एक भवन (इक्ज़ीक्यूटिव इनक्लेव) को प्लैटिनम श्रेणी में एवं तीन अन्य भवनों को गोल्ड श्रेणी में “ग्रीन बिल्डिंग” प्रमाण पत्र भी प्रदान किया गया है। वर्षा जल संचयन और उसका पुनः उपयोग करने के लिये मण्डल में 28 स्थानों पर वर्षा जल संचयन प्रणाली स्थापित की गई है। 

उन्होंने बताया कि इस वर्ष 10 और वर्षा जल संचयन प्रणालियाँ स्थापित की जा रही हैं। बैंक के विभिन्न परिसरों में 2 सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट भी स्थापित किए गए हैं। इस वर्ष 2 और सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित किए जा रहे हैं। जैविक कचरे को खाद में बदलने के लिए पूरी तरह से स्वचालित 5 जैविक अपशिष्ट खाद मशीनें भी स्थापित की गई हैं। इस अवसर पर बैंक के महाप्रबंधकगण, उप महाप्रबन्धकगण एवं अन्य स्टाफ सदस्य उपस्थित रहे।