Thursday , September 19 2024

NER : टाला हादसा, बखूबी निभाई जिम्मेदारी, मिला स्टार परफॉर्मेंस ऑफ द ईयर सम्मान

बेहतर कार्य करने वाले कर्मचारी रेल सेवा पुरस्कार और स्टार परफॉर्मेंस ऑफ द ईयर से सम्मानित


सांस्कृतिक कार्यक्रम में आकांक्षा की सूफियाना प्रस्तुति ने बटोरी तालियां

 
लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)।
 पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल की ओर से 68वां रेल सप्ताह समारोह-2023 का आयोजन किया गया। गोमतीनगर स्थित अंतरराष्ट्रीय बौद्ध एवं शोध संस्थान में आयोजित इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि मण्डल रेल प्रबन्धक आदित्य कुमार व विशिष्ठ अतिथि महिला कल्याण संगठन की अध्यक्ष रुबी रॉय उपस्थित रहीं। इस अवसर पर लखनऊ मण्डल के 1 अधिकारी एवं 47 कर्मचारियों को रेल सेवा पुरस्कार-2023 और स्टार परफॉर्मर ऑफ द ईयर के अन्तर्गत मण्डल के 5 अधिकारियों एवं 43 कर्मचारियों को रेल सेवा के क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट योगदान एवं विशेष प्रशंसनीय कार्यों के निष्पादन के लिए पुरस्कृत किया।

डीआरएम आदित्य कुमार ने पुरस्कृत होने वाले सभी रेल कर्मियों को बधाई देते हुए कहा कि आप सभी के सामूहिक प्रयास से हमने अनेक उपलब्धियों हासिल की है। रेलवे के बदलते स्वरूप एवं बहुआयामी कार्यक्षेत्र में प्रगति को देखते हुए कार्यकुशलता तथा मितव्ययिता के क्षेत्र में लखनऊ मंडल पूर्वोत्तर रेलवे ने अपना सर्वोत्तम प्रदर्शन किया है। हम सभी रेल संचलन के क्षेत्र में नयी चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना करते हुए पूर्वोत्तर रेलवे को प्रगति की नयी ऊंचाइयों तक ले जायेंगे।

उन्होंने कहा कि यात्रियों को बेहतर रेल यात्रा सुविधा उपलब्ध कराये जाने के फलस्वरूप यात्री संख्या में आशातीत वृद्धि दर्ज की गई है। यात्री यातायात से प्राप्त होने वाली आय में भी भारी बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। वर्ष 2023-24 में यात्री यातायात से प्राप्त होने वाली आय रु. 1371 करोड़ दर्ज की गई, जोकि वार्षिक लक्ष्य से 7.84 प्रतिशत तथा पिछले वर्ष की तुलना में 13.15 प्रतिशत अधिक है। माल यातायात से प्राप्त आय रु. 261.54 करोड़ दर्ज की गई, जोकि वार्षिक लक्ष्य से 34.84 प्रतिशत तथा पिछले वर्ष की तुलना में 45.09 प्रतिशत अधिक है। अन्य कोचिंग आय से प्राप्त आय रु 187.28 करोड़ दर्ज की गई, जोकि पिछले वर्ष की तुलना में 2.03 प्रतिशत अधिक है। वाणिज्य विविध आय से प्राप्त आय रु. 27.66 करोड़ दर्ज की गई, जोकि वार्षिक लक्ष्य से 14.48 प्रतिशत तथा पिछले वर्ष की तुलना में 19.37 प्रतिशत अधिक है। लखनऊ मंडल में सुरक्षा के क्षेत्र में सभी विभागों द्वारा समन्वय स्थापित करते इस वित्तीय वर्ष 2023-24 में कोई भी परिणामी दुर्घटना घटित नहीं हुई। स्पेड की घटना भी शून्य रही।

समारोह में रेलवे कला समिति के कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। जिसमें आकांक्षा की सूफियाना प्रस्तुति मेरा मुर्शीद खेले होली ने सभी को तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया। इस अवसर पर पूर्वोत्तर रेलवे महिला कल्याण संगठन, लखनऊ एवं समस्याएं, अपर मण्डल रेल प्रबन्धक (परि) विक्रम कुमार, अपर मण्डल रेल प्रबन्धक (इंफा) राजीव कुमार एवं समस्त शाखाधिकारी, मान्यता प्राप्त यूनियनों के पदाधिकारी, कर्मचारी एवं उनके परिवार के सदस्य उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ मण्डल कार्मिक अधिकारी राहुल यादव व पूनम ने किया।


तत्परता और सूझबूझ के कारण टाल दिया था हादसा

पूर्वाेत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल की ओर से आयोजित सम्मान समारोह में रेल सेवा पुरस्कार 2023 से सम्मानित वीरेन्द्र वर्मा ने एक बड़ा रेल दुर्घटना को रोकने में सफलता हासिल किया था। बतौर लोको पायलट गोण्डा में तैनात वीरेंद्र वर्मा 7 मई 2022 को माल गाड़ी लेकर आ रहे थे। सुढियामऊ-बुढ़वल के मध्य गेट संख्या 1/सी को खुला देखा। इस फाटक पर तैनात कर्मी को नींद आ गई थी। जिसके कारण फाटक खुला रह गया। वीरेंद्र वर्मा ने यह देखते ही ट्रेन फाटक से पहले ही रोक दिया। इसकी सूचना सम्बंधित अधिकारी को दी। कुछ देर बाद फाटक बंद किया गया। सिंगनल मिलने के बाद ट्रेन का आगे बढ़ाया। उनकी सूझबूझ से एक हादसा टल गया।

सम्मानित होने वालों में शामिल चारबाग में तैनात लोको पायलट रामचन्द्र यादव ने अपनी सूझबूझ से एक हादसे को टाल दिया। वह 25 अक्टूबर 2022 को गाड़ी संख्या 12557 अप को लेकर जा रहे थे। घाघरा घाट-चौका घाट के मध्य ओएचई वायर से हैगिंग पार्ट लटकता देख उन्होंने तत्काल इंजन का पेन्टो लोवर करके गाड़ी को सुरक्षित किया। पुल संख्या 391 अप लाइन पर कैन्टीलीवर के इन्सुलेटर के टूटा होने की सूचना चौकाकाट स्टेशन मास्टर को दी। उन्होंने अपनी सूझबूझ एवं तत्परता से जनहानि को रोक दिया।