Friday , September 20 2024

IIT KANPUR : दो दिवसीय “अन्वीक्षा” में “बाउंड्रीज” पर हुई चर्चा

कानपुर (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। मानविकी और सामाजिक विज्ञान विभाग, आईआईटी कानपुर ने अपने पहले दो दिवसीय राष्ट्रीय अनुसंधान विद्वानों के सम्मेलन अन्वीक्षा का आयोजन किया। बाउंड्रीज (सीमाएँ) विषय पर आयोजित सम्मेलन में सामाजिकता, राजनीतिक प्रवचन, पहचान निर्माण और साहित्यिक तथा सौंदर्य उत्पादन के तरीकों सहित इससे जुड़े विविध डोमेन की जांच की गई।

सम्मेलन में देश भर से 500 से अधिक प्रस्तुतियाँ एकत्र हुईं, जिनमें से 48 को अंतिम प्रस्तुति के लिए चुना गया। सम्मेलन में 12 पैनल थे जो लिंग, संघर्ष, डिजिटल फ्रंटियर्स, शहरीकरण और ज्ञान विषयों पर केंद्रित थे।

आईआईटी के निदेशक प्रो. एस. गणेश ने कहा, “आईआईटी कानपुर में मानविकी और सामाजिक विज्ञान विभाग ने समग्र रूप से समाज को प्रभावित करने वाले महत्वपूर्ण अंतर-विषयक सीमाओं को संबोधित करने के लिए इस सम्मेलन की मेजबानी करके एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। अन्वीक्षा, विभाग का पहला राष्ट्रीय अनुसंधान विद्वानों का सम्मेलन, उभरते विद्वानों के बीच व्यावहारिक संवाद और विचारशील बातचीत की सुविधा प्रदान करके सूचित और समावेशी शिक्षा के प्रति हमारी प्रतिबद्धता पर प्रकाश डालता है। इसने उन विमर्शों के लिए मार्ग प्रशस्त किया है जो शाब्दिक अर्थों में बाउंड्रीज (सीमाओं) को पार करते हैं और मानविकी और सामाजिक विज्ञान में दूरगामी परिणाम दे सकते हैं।“

उद्घाटन दिवस पर, मानविकी और सामाजिक विज्ञान विभाग की प्रमुख प्रो. मिनी चंद्रन ने विषय की अवधारणा में अंतर्दृष्टि साझा करके प्रतिभागियों का स्वागत किया। उन्होंने सम्मेलन के देश भर के विद्वानों के लिए एक वार्षिक शैक्षणिक आकर्षण के रूप में विकसित होने के बारे में आशावाद व्यक्त किया।

ईएफएलयू (इंग्लिश एंड फॉरेन लैंग्वेज यूनिवर्सिटी), हैदराबाद से प्रोफेसर इप्शिता चंदा ने नैतिक रूप से आकर्षक बहुलता की आवश्यकता पर मुख्य भाषण दिया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि मानविकी अनुसंधान को सार्थक बनाने के लिए उसका अंत मानव की प्रकृति के बारे में जागरूकता के रूप में होना चाहिए, और हमें जीवन के बारे में सोचने के निश्चित तरीकों को तोड़ने की जरूरत है।

दूसरे दिन के मुख्य वक्ता के रूप में दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से प्रो. जानकी अब्राहम ने अपने फील्डवर्क से रीति-रिवाजों और रीति-रिवाजों की नियम-आधारित सीमाओं पर सवाल उठाते हुए, शादी की रस्मों पर समाजशास्त्रीय दृष्टि डाली। उन्होंने तर्क दिया कि अनुष्ठानों के अभ्यास को मान्यता देना, जिसमें नवाचार और नई परंपराओं का आविष्कार शामिल है, हमें सूक्ष्म प्रक्रियाओं बनाम स्थिर रीति-रिवाजों की धारणाओं को देखने में सक्षम बना सकता है।

भागीदारी के पैमाने और प्रस्तुत अंतर्दृष्टि की गुणवत्ता के साथ, अन्वीक्षा ने देश भर में मानविकी और सामाजिक विज्ञान अनुसंधान में सर्वश्रेष्ठ युवा प्रतिभाओं को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच आयोजित करने में आईआईटी कानपुर के लिए एक उत्कृष्ट शुरुआत की।