Thursday , September 19 2024

Lucknow University : Q-Club के अंतर्गत “युवाओं में स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण” पर किया संवाद

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। लखनऊ विश्वविद्यालय के समाज कार्य विभाग के राधाकमल मुखर्जी सभागार में स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन यूथ काउंसिल सेंटर (Q-Club) द्वारा किया गया। प्रो. राजकुमार सिंह की अध्यक्षता में हुए कार्यक्रम में लखनऊ विश्वविद्यालय के मुख्य कुलानुशासक प्रो. राकेश द्विवेदी, चिकित्सा अधिकारी, फैमिली प्लैनिंग एसोसिएशन इंडिया डॉ. अलका जैन एवं प्रबंधक, फैमिली प्लैनिंग एसोसिएशन इंडिया कमल रिजवी भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन के साथ हुआ। 

समाज कार्य विभाग में संचालित Q-Club के परियोजना निदेशक प्रो. राकेश द्विवेदी ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए Q-Club के बारे में विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई। उन्होंने बताया कि किस प्रकार Q-Club  के अंतर्गत विद्यार्थी गण अपनी मनोसामाजिक समस्याओं का समाधान विशेषज्ञों से समय-समय पर प्राप्त कर सकते हैं। मुख्य अतिथि डॉ. अलका जैन ने विद्यार्थियों से “युवाओं में स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण” विषय पर संवाद स्थापित किया। उन्होंने उपस्थित विद्यार्थियों को शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य की महत्वता बताते हुए इसे बेहतर बनाने की दिशा में उपयोगी क्रियाकलापों को भी बताया। उन्होंने बताया कि किस प्रकार व्यक्ति अपने दैनिक जीवन में ओरल केयर फिजिकल केयर मेंटल वैलनेस एवं हेल्थ एंड हाइजीन को व्यवस्थित कर स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बच सकता है। उन्होंने प्रश्नोत्तरी के माध्यम से विद्यार्थियों की समस्याओं को सुना एवं उसका उचित समाधान प्रदान किया। 

इसी क्रम में  स्वास्थ्य एवं पोषण पर बनी लघु फिल्म को भी विद्यार्थियों को दिखाई गई। कार्यक्रम के पश्चात फैमिली प्लैनिंग एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया के तहत शिविर लगाकर लखनऊ विश्वविद्यालय में अध्यनरत विद्यार्थियों एवं कर्मचारियों की निशुल्क खून की जांच भी की गई। कार्यक्रम में राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी डॉ. मोहिनी गौतम, डॉ. मीरा सिंह एवं समाज कार्य विभाग के सहायक आचार्य डॉ. रमेश कुमार त्रिपाठी उपस्थित रहे।