Thursday , September 19 2024

Lucknow University : नव प्रवेशित छात्रों के लिए पांच दिवसीय ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आगाज

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। अधिष्ठाता छात्र कल्याण, लखनऊ विश्वविद्यालय के तत्वाधान में 16 से 20 अक्टूबर तक कला और विज्ञान के विभिन्न पाठ्यक्रमों में परास्नातक कार्यक्रमों के नव प्रवेशित छात्रों के लिए ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन कुलपति  आलोक कुमार राय के कुशल निर्देशन में किया जा रहा है। सोमवार को कार्यक्रम का औपचारिक उद्घाटन अतिथियों द्वारा किया गया। विश्वविद्यालय की परंपरा का पालन करते हुए दीप प्रज्वलन एवं कुलगीत से कार्यक्रम की शुरुआत हुई। डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर, प्रो. संगीता साहू ने सभी अतिथियों एवं विद्यार्थियों का स्वागत किया। उन्होंने विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय के नियमों एवं विनियमों से परिचित कराया।

डीन फैकल्टी ऑफ आर्ट्स प्रो. अरविंद अवस्थी ने नव प्रवेशित छात्रों का लखनऊ विश्वविद्यालय में स्वागत किया। उन्होंने छात्रों को अनुसंधान-गहन शैक्षणिक माहौल और विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान किए जाने वाले प्रतिभाशाली और अनुभवी संकायों के तालमेल का सर्वोत्तम लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने छात्रों को विश्वविद्यालय का हिस्सा बनने पर बधाई दी, जो न केवल भारत में बल्कि विश्व स्तर पर एक अलग पहचान बनाने में सफल हुई है।

ललित कला संकाय के डीन डॉ. रतन कुमार ने छात्रों को संबोधित किया, अपने पूरे संबोधन में उन्होंने परिप्रेक्ष्य में सकारात्मकता पर महत्व दिया। चीफ प्रॉक्टर प्रो. राकेश द्विवेदी ने नये छात्रों को संबोधित कर कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। इसके अलावा डीन एकेडमिक्स प्रो. गीतांजलि मिश्रा ने नए छात्रों के साथ साझा किया कि विश्वविद्यालय के अनुभवी शिक्षक उनके भविष्य को तराशेंगे और उनका मार्गदर्शन करेंगें। 

प्रोफेसर डीआर साहू (मानद लाइब्रेरियन), प्रोफेसर मधुरिमा लाल (निदेशक सांस्कृतिकी और सेंट्रल प्लेसमेंट सेल), चीफ प्रोवोस्ट प्रो. अनूप सिंह, संयोजक एनएसएस और चेयरमैन एलयूएए प्रो. रूपेश कुमार, निदेशक हैप्पी थिंकिंग लैब प्रो. मधुरिमा प्रधान, निदेशक काउंसलिंग एण्ड गाइडेंस सेल, निदेशक आईसीसी, संयोजक जेन सेन ने सम्बन्धित समितियों, क्लबों की संपूर्ण जानकारी छात्रों को दी। उन्होंने इस हेतु सम्पादित किए गए कार्यों का उदाहरण भी दिया। इसके अलावा विश्वविद्यालय में छात्रों के लिए उपलब्ध विभिन्न गतिविधियों और सुविधाओं के बारे में जागरूक करने के लिए अतिरिक्त डीएसडब्ल्यू द्वारा कार्यक्रम को संबोधित किया गया। डॉ. विनीत एम. डेविड के धन्यवाद प्रस्ताव के साथ प्रथम दिन का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।

प्रथम दिवस में हिन्दी, समाजशास्त्र, राजनीति, अरब कल्चर, आचार्य, कम्पोजिट, पत्रकारिता एवं ललित, प्रोफिसिएंसी इन फ़्रेंच, मनोविज्ञान, अनुवाद और कला संकाय के अन्य परास्नातक प्रथम वर्ष के छात्रों का ओरियंटेशन प्रोग्राम संपंन हुआ।