ग्रेटर नोएडा (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी (बिमटेक) ग्रेटर नोएडा ने हाल ही में अपनी सीईओ/सीएक्सओ टॉक सीरीज़ “ए कन्वर्सेशन विद जेन जी” का सफल आयोजन किया। कार्यक्रम में देश की जानी-मानी बहुराष्ट्रीय कंपनियों के शीर्ष सीईओ और सीएक्सओ कैंपस पहुंचे और नेतृत्व, मानव संसाधन तथा डिजिटल बदलाव जैसे वर्तमान दौर के महत्वपूर्ण मुद्दों पर छात्रों को अपने अनुभवों से रूबरू कराया।
सत्र में यूनिक्लो इंडिया के सीएफओ व सीओओ केंजी इनौए, मिराए एसेट इन्वेस्टमेंट मैनेजर्स (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड के वाइस चेयरमैन व सीईओ स्वरूप मोहंती, क्लोविया के सह-संस्थापक व सीएफओ अभय बत्रा तथा एलजी इंडिया के एचआर हेड विजय रंजन सिंह की विशेष उपस्थिति रही।
अन्य सत्रों में सीपिका सिंघल (वरिष्ठ निदेशक और ग्लोबल हेड–टोटल रिवार्ड्स, ब्रिलियो टेक्नोलॉजीज़) और मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट–डिजिटल आदित्य अग्रवाल ने बेहद अहम और उल्लेखनीय जानकारियों को स्टूडेंट्स के साथ साझा की। इन सत्रों ने छात्रों को लीडरशिप, डिजिटल रणनीति और एचआर की उत्कृष्ट प्रैक्टिस पर ऐसी ठोस और काम की सीख दी। जिसने इंडस्ट्री और अकादमिक जगत के बीच ज्ञान-साझा को नई मजबूती देने वाला अहम मुकाम बना दिया।

स्वरूप मोहंती ने बताया, “मैंने दो गलतियाँ कीं जिनका मुझे पछतावा है। पहली यह कि मैंने जल्दी इन्वेस्ट करना शुरू नहीं किया। और दूसरी यह कि मैं इन्वेस्टेड नहीं रहा। मुझे लगा कि मैं मार्केट से ज़्यादा स्मार्ट हूँ, लेकिन मुझे जल्द ही एहसास हुआ कि मार्केट हमेशा आपसे ज़्यादा स्मार्ट होते हैं। भारत जैसे देश में, जो अगले दशक में अपनी इकोनॉमिक ग्रोथ को दोगुना करने वाला है, कैपिटल मार्केट में इन्वेस्ट करना देश की ग्रोथ में हिस्सा लेने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है।”
यह सेशन काफी इंटरैक्टिव रहा, जिसमें स्टूडेंट्स ने एंटरप्रेन्योरशिप, प्रोडक्ट इनोवेशन और ब्रांड बिल्डिंग पर हुई चर्चा में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। अभय बत्रा की प्रैक्टिकल नॉलेज ने उन्हें बिज़नेस कॉन्सेप्ट की वास्तविक दुनिया में उपयोग और असर डालने वाले सही माइंडसेट को समझने में खास मदद की। बत्रा ने यह भी रेखांकित किया कि ऑर्गेनिक और गुरिल्ला मार्केटिंग कई बार भारी बजट से कहीं बेहतर नतीजे देती हैं। उन्होंने साफ शब्दों में कहा, “बहुत पैसा खर्च कर देना सफलता की गारंटी नहीं है। असल फर्क लाता है ऑर्गेनिक कनेक्शन और काम को सही तरीके से अंजाम देना।” इस सीख ने स्टूडेंट्स को मार्केटिंग डोमेन और उससे जुड़े अहम पहलुओं को गहराई से समझने में मदद की। सेशन का समापन एक प्रेरक संदेश “सफल होने और न होने में बस काम करने का फर्क है” के साथ हुआ।
विजय रंजन सिंह ने सेशन की शुरुआत जोश और ऊर्जा से भरे स्वागत के साथ की, जिससे माहौल में उत्साह की लहर दौड़ गई और स्टूडेंट्स ने पूरी भागीदारी दिखाई। उन्होंने छात्रों से अपनी पर्सनल जर्नी, उम्मीदों और कॉर्पोरेट दुनिया में कदम रखने की तैयारी पर गहन विचार करने की अपील की। इसके साथ ही उन्होंने जोर देकर कहा, “आपका असली मुकाबला सिर्फ खुद से है।”
सत्र में उन्होंने फ़िल्म सुल्तान का उदाहरण देते हुए बताया कि सफलता की सबसे बड़ी कुंजी है सेल्फ़-डिसिप्लिन, सेल्फ़-अवेयरनेस और पर्सनल ज़िम्मेदारी, जो किसी भी युवा को अपने लक्ष्य तक पहुँचाने की असली ताकत देती है।
हाल ही में,BIMTECH ने ब्लूमबर्ग लैब, मार्केटिंग और रिटेल रिसर्च लैब, BIMCOIN (एक ब्लॉकचेन-बेस्ड कैंपस करेंसी), और जापानी ग्लोबल रिटेलर यूनिक्लो इंडिया के साथ स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप के लॉन्च के साथ नए बेंचमार्क सेट करना जारी रखा है। साथ ही, इंस्टीट्यूट के स्टूडेंट्स ने न्यूयॉर्क में यूनाइटेड नेशंस हेडक्वार्टर में PRME ग्लोबल स्टूडेंट्स सस्टेनेबिलिटी अवॉर्ड 2025 भी जीता। इसके अलावा, Google AI स्टार्टअप डे के दौरान 150 से ज़्यादा स्टार्टअप्स के बीच इनोवेशन को बढ़ावा दिया गया।
Telescope Today | टेलीस्कोप टुडे Latest News & Information Portal