Friday , October 18 2024

डॉक्टर, इंजीनियर से ज्यादा जरूरी है अच्छा इंसान बनना : कुलपति

  • शैक्षणिक यात्रा पर एकेटीयू आये नौवीं और दसवीं के छात्रों को कुलपति प्रो. जेपी पाण्डेय ने जिम्मेदार नागरिक बनने की दी सीख, छात्रों ने देखे विभिन्न लैब

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। बच्चों आप भविष्य में डॉक्टर, इंजीनियर, वैज्ञानिक चाहे जो कुछ भी बनिये लेकिन उससे भी ज्यादा जरूरी है अच्छा इंसान बनना। जब आप अच्छा इंसान बनेंगे तभी देश और समाज को सही मायने में अपना योगदान दे सकते हैं। ये बातें बुधवार को डॉ0 एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के शैक्षिक भ्रमण पर आये राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सलारपुर हरगांव सीतापुर के नौवीं और दसवी के छात्र-छात्राओं से कुलपति प्रो. जेपी पाण्डेय ने कही। उन्होंने बच्चों को सीख देते हुए कहाकि बिना डरे कक्षा में शिक्षकों से सवाल करिये। क्योंकि आप ही देश के भविष्य हैं। आपके कंधों पर देश के विकास की जिम्मेदारी है। इसलिए बच्चे जितना अधिक सीखेंगे उतना ही बेहतर होगा।
कुलसचिव रीना सिंह ने कहा कि कक्षा में पढ़ाये गये विषय को घर पर जरूर पढ़िये। सारे विषयों में पारंगत होना पड़ेगा। क्योंकि आगे आप सभी को बड़ी प्रतिस्पर्धा में जाना है। जितना हो सवाल करिये। सीखने के लिए हमेशा तत्पर रहिये। हर समय आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा। जरूरी है कि अपने आप को अपडेट रखिये।
इसके पहले क्लासरूम, शिक्षक, लेक्चर और किताब के डेली रूटीन से अलग बच्चे जब लैब पहुंचे तो उनकी आंखें चमक उठीं। बच्चे लैब के विभिन्न हिस्सों को बड़ी गंभीरता से देख रहे थे। हर एक चीज की जानकारी बारीकी से पूछ रहे थे। इस दौरान बच्चों ने थ्री डी प्रिंटिंग लैब, गूगल कोडिंग लैब, रोबोटिक्स, इंडस्ट्रीयल ऑटोमेशन लैब, एआई लैब, साइबर सिक्योरिटी लैब, कैरेक्टराइजेशन नैनो लैब आदि का निरीक्षण किया। बच्चों ने थ्री डी प्रिंटिंग से किस तरह मॉडल बनाये जाते हैं कि जानकारी ली। लैब देखने के बाद ऐसा लगा जैसे बच्चों को भविष्य की राह मिल गयी हो। कोई डॉ0 कलाम जैसा बनने के सपने बुनने लगा तो कोई इंजीनियरिंग के क्षेत्र में काम करने को आतुर दिखा।


लाइब्रेरी भी पहुंचे बच्चे


निरीक्षण के क्रम में बच्चे विश्वविद्यालय की डिजिटल लाइब्रेरी भी पहुंचे। वहां बच्चों ने लाइब्रेरी के बारे में जानकारी ली। मसलन किस तरह की किताबें हैं और डिजिटल लाइब्रेरी पर कैसे किताबों को पढ़ा जा सकता है इस बारे में भी पूछा। इस दौरान सहायक कुलसचिव रंजीत सिंह ने समन्वय किया। इस मौके पर डॉ0 वर्षा शुक्ला, प्रिया आर्या, अनुराग चौबे, मोनिका सिंह सहित अन्य लोग मौजूद रहे।