Tuesday , October 8 2024

गोदरेज एंटरप्राइजेज ग्रुप ने नई उच्च सुरक्षा वाली तिजोरी का किया अनावरण

  • शुरू किया जौहरियों के लिए सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। गोदरेज एंटरप्राइजेज ग्रुप की अंग गोदरेज एंड बॉयस के सुरक्षा समाधान व्यवसाय ने आभूषण क्षेत्र के लिए विशेष रूप से तैयार किये गए अपनी ताज़ातरीन उच्च सुरक्षा उत्पाद पेश किये हैं। भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) के नए क्लास ई मानकों का पालन करते हुए, हाल ही में लॉन्च की गई डिफेंडर ऑरम प्रो तिजोरी डीपीआईआईटी (वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय) द्वारा जारी नवीनतम गुणवत्ता नियंत्रण आदेश (क्यूसीओ) का अनुपालन सुनिश्चित करती है।

डिफेंडर ऑरम प्रो, जौहरियों को सभी संभावित चोरी के हमलों से बचाने का वादा करती है। गोदरेज के व्यापक अनुसंधान एवं विकास के ज़रिये विकसित, उन्नत बैरियर मटीरियल से निर्मित, यह बेहतर उपकरण प्रतिरोध (टूल रेजिस्टेंट) प्रदान करता है। इसके अलावा, इसमें एक चिकना और आधुनिक फेशिया, बेहतर पकड़ के लिए एक एर्गोनॉमिक रूप से डिज़ाइन किया गया गोल हैंडल और आपके इंटीरियर को बेहतर बनाने के लिए एक शानदार लेदर मैट है। डिफेंडर ऑरम प्रो क्लास ई तिजोरी (सेफ), स्टाइल और बेजोड़ सुरक्षा का एक आदर्श संयोजन है।

गोदरेज एंड बॉयस के सुरक्षा समाधान व्यवसाय के कार्यकारी उपाध्यक्ष और व्यवसाय प्रमुख पुष्कर गोखले ने लॉन्च के अवसर पर कहा, “गोदरेज एंड बॉयस में, हमारा मानना है कि सुरक्षा का मतलब सिर्फ संपत्ति की सुरक्षा करना नहीं है, बल्कि अपने कीमती सामान के सुरक्षित होने के अहसास से जो मन की शांति और खुशी सुनिश्चित होती है उससे भी जुड़ा है। हम डिफेंडर ऑरम प्रो, क्लास ई सेफ पेश कर भारत में जौहरियों की उभरती सुरक्षा आवश्यकताओं को पूरा कर रहे हैं।“

भारत सरकार ने क्यूसीओ के ज़रिये अनिवार्य बनाया है कि देश में निर्मित और बेची जाने वाली सभी उच्च-सुरक्षा वाली तिजोरियों पर गुणवत्ता की पहचान यानी बीआईएस लेबल होना चाहिए। इस क्यूसीओ का पालन करना, विक्रेता की ज़िम्मेदारी है। इस विनियमन का मतलब है कि खरीदारों को सभी आपूर्तिकर्ताओं से उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद मिलेंगे, इस तरह यह सुनिश्चित होगा कि सुरक्षा से समझौता नहीं होगा। ग्राहकों को इस बारे में जागरूक होने की ज़रूरत है और उन्हें आईएस-550 स्टैंडर्ड का अनुपालन करने वाले बीआईएस लेबल वाले उच्च सुरक्षा तिजोरी की मांग करनी चाहिए। इसके लिए व्यवसाय ने उद्योग की आवश्यकताओं को समझने के लिए नियामकों के साथ मिलकर काम किया है। हाल ही में लॉन्च किए गए समाधान आधुनिक समय के खतरों का सामना करने के लिए बनाए गए हैं और साथ ही ये उत्पाद लागत के लिहाज़ से भी उपयुक्त कीमत पर उपलब्ध हैं।

उन्होंने कहा, “हमारा मानना है कि सेफ और वॉल्ट उद्योग में बाज़ार की अग्रणी कंपनी के रूप में, हमारे ग्राहक ऐसे अनुभव तैयार करने की उम्मीद कर रहे हैं, जो अलग-अलग हों। इसलिए, हम आज वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा जारी हाल ही में जारी किए गए क्यूसीओ के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए यहां आए हैं।“

गोदरेज इंजीनियरिंग और डिज़ाइन आधारित दृष्टिकोण पर ज़ोर देते हुए, अपने हितधारकों के लिए बेहतरीन मूल्य प्रदान करने वाली नवोन्मेषी समाधानों की विस्तृत श्रृंखला विकसित कर रहा है। गोदरेज ने हाल ही में स्मार्टफॉग सिस्टम पेश किया है, जो ज़ीरो विज़िबिलिटी के साथ फॉग बैरियर बनाकर घुसपैठियों को तुरंत भ्रमित करता है। एक्यूगोल्ड गोल्ड प्योरिटी टेस्टिंग मशीन जौहरियों को ग्राहकों को उनके सोने की शुद्धता का आश्वासन देने में मदद करती है। गोदरेज का सुरक्षा समाधान पोर्टफोलियो घर, बैंकिंग, जौहरियों से लेकर इंफ्रास्ट्रक्चर तक कई तरह के उद्योगों की ज़रूरत पूरी करता है।

गोदरेज एंड बॉयस के सुरक्षा समाधान, भारतीय मानक ब्यूरो का पालन करने के अलावा, कई अंतर्राष्ट्रीय मानकों के भी अनुरूप हैं, और फिलहाल कंपनी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सेफ और वॉल्ट की प्रमुख निर्यातक है। यूरोप, अमेरिका, दक्षिण पूर्व एशिया, मध्य पूर्व और अफ्रीका सहित दुनिया भर के 50 से अधिक देशों में निर्यात के साथ, कंपनी को अपने अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में उल्लेखनीय वृद्धि की उम्मीद है।”