Saturday , September 21 2024

भरवारा एसटीपी प्लांट में हुआ नवनियुक्त अवर अभियंताओं का प्रशिक्षण शिविर

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। प्रशिक्षण एवं शोध संस्थान, नगरीय निकाय निदेशालय, उत्तर प्रदेश द्वारा नवनियुक्त अवर अभियंताओं (जल) का प्रशिक्षण कार्यक्रम 17 से 21 सितम्बर 2024 तक कराया जा रहा है। उसी क्रम में शुक्रवार को 94 नवनियुक्त अवर अभियंताओं का प्रशिक्षण शिविर 345 एमएलडी भरवारा एसटीपी प्लांट पर कराया गया। इन पदो पर चयनित नवनियुक्त अवर अभियंताओं को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा नियुक्ति पत्र वितरित किये गए थे।

सविता शुक्ला (सहायक निदेशक) स्थानीय निकाय निदेशालय, लखनऊ ने बताया कि नवनियुक्त अवर अभियंताओं के प्रशिक्षण सत्र 17 सितम्बर से शुरू हुआ है। इसी क्रम में हम सभी नवनियुक्त अवर अभियंताओं को वन सिटी वन ऑपरेटर के तहत सुएज इंडिया द्वारा संचालित भरवारा एसटीपी प्लांट में प्रशिक्षण हेतु लाये है। यहाँ संयंत्र की क्रियाशीलता एवं कार्यप्रणाली को नवनियुक्त अवर अभियंता ने देखा और समझा है जो काफी लाभप्रद है।

सुएज इंडिया के परियोजना निदेशक राजेश मठपाल ने नगर विकास विभाग में चयनित हुए सभी 94 नवनियुक्त अवर अभियंता (जल) को बधाई दी। भरवारा एसटीपी प्लांट में प्रशिक्षण के दौरान सुनिश्चित किया कि सभी नवनियुक्त अवर अभियंता को अपशिष्ट जल उपचार और अपशिष्ट जल के बुनियादी ढांचे के बारे में बताया एवं समझाया जाए। जिससे आने वाले समय में बेहतर योजना बनाने एवं वर्तमान शहरो के सामने आने वाली चुनौतियों का सामना कर सकें।

नगर विकास विभाग में चयनित अभ्यर्थी निशा त्रिपाठी ने भरवारा एसटीपी प्लांट की कार्यप्रणाली की प्रक्रिया को समझा। उन्होंने कहा कि भविष्य में जहाँ भी वो कार्य करेंगी उनके करियर में उससे मदद मिलेगी। इस प्रशिक्षण शिविर भ्रमण के बाद सभी नवनियुक्त अवर अभियंताओं ने इस पहल की सराहना की। उन्होंने कहाकि ये भ्रमण उनके लिए बहुत ही ज्ञानवर्धक रहा। पूरी प्रक्रिया को विस्तार से बताने एवं समझाने के लिए सभी नवनियुक्त अवर अभियंताओं ने सुएज इंडिया की टीम का आभार व्यक्त किया।