Wednesday , September 18 2024

एयरटेल बिजनेस और स्पार्कल ने भारत और इटली के बीच ब्लू-रमन क्षमता के लिए किया समझौता

  • एयरटेल इस समझौते का उपयोग एशिया और यूरोप से जोड़ने के लिए अतिरिक्त क्षमता के साथ अपने विशाल वैश्विक अंडरसी केबल नेटवर्क में विविधता लाने के लिए करेगा

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। भारती एयरटेल की बी2बी (बिज़नेस टू बिज़नेस) शाखा एयरटेल बिजनेस ने आज एक महत्वपूर्ण समझौता किया है। यह समझौता इटली के अग्रणी अंतरराष्ट्रीय सेवा प्रदाता और विश्व स्तर पर प्रमुख ऑपरेटर स्पार्कल के साथ हुआ है। इस समझौते का उद्देश्य एशिया और यूरोप के बीच विविधीकृत और कम विलंबता वाले मार्ग पर अतिरिक्त क्षमता का विस्तार करना है।

इस समझौते के तहत, एयरटेल ब्लू-रमन समुद्री केबल प्रणाली पर स्पार्कल से क्षमता प्राप्त करेगी, जो भारत को इटली से जोड़ेगी। इस अतिरिक्त क्षमता के साथ, एयरटेल अपने वैश्विक नेटवर्क को कई अंतरराष्ट्रीय समुद्री केबल प्रणालियों में और अधिक विविधता प्रदान करेगी। इसका उद्देश्य भारत और उसके पड़ोसी देशों में डेटा सेवाओं की बढ़ती मांग को पूरा करना है। यह कदम एयरटेल की अपने अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क को मजबूत और विस्तारित करने की रणनीति का हिस्सा है।

दोनों कंपनियां भारतीय उपमहाद्वीप में नए व्यावसायिक अवसरों और परियोजनाओं के विकास पर भी मिलकर काम करेंगी। इस सहयोग में वे अपने-अपने केबल बुनियादी ढांचे का लाभ उठाएंगी। यह साझेदारी दोनों कंपनियों को अपनी विशेषज्ञता और संसाधनों का उपयोग करके क्षेत्र में अपनी उपस्थिति और सेवाओं का विस्तार करने में मदद करेगी।

एयरटेल बिजनेस की वैश्विक व्यापार की मुख्य कार्यकारी अधिकारी, वाणी वेंकटेश ने कहा, “हम स्पार्कल के साथ साझेदारी करके बहुत खुश हैं, क्योंकि इससे हम वैश्विक कनेक्टिविटी में अपनी अग्रणी स्थिति को और मजबूत करेंगे। यह साझेदारी हमारे नेटवर्क को बड़ी एकीकृत क्षमताओं के साथ और अधिक विविधता प्रदान करेगी। इससे हम अपने ग्राहकों की लगातार बढ़ती कनेक्टिविटी आवश्यकताओं और डेटा की मांग को पूरा कर सकेंगे।”

स्पार्कल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, एनरिको बैग्नास्को ने कहा, “हम इस समझौते से बहुत प्रसन्न हैं, जो ब्लू और रमन द्वारा प्रदान किए गए नए समाधान पर आधारित है। यह समझौता क्षेत्र के डिजिटल विकास को समर्थन देता है और भारती एयरटेल के साथ हमारी ऐतिहासिक साझेदारी को और मजबूत बनाता है।”

एयरटेल बिजनेस भारत की अग्रणी और सबसे भरोसेमंद आईसीटी सेवा प्रदाता है। इसके पास रणनीतिक रूप से स्थित समुद्री केबल, उपग्रह नेटवर्क और वैश्विक नेटवर्क हैं जो 50 देशों और पांच महाद्वीपों में 4,00,000 आरकेएम से अधिक (आईआरयू सहित) फैले हुए हैं। 1200 से अधिक वैश्विक कैरियर साझेदारियों के साथ, कंपनी अपने ग्राहकों को दुनिया भर में, यहां तक कि कठिन पहुंच वाले क्षेत्रों में भी कनेक्ट करने में सक्षम बनाती है। भारत में, एयरटेल बिजनेस सुरक्षित कनेक्टिविटी, क्लाउड और डेटा सेंटर सेवाएं, साइबर सुरक्षा, आईओटी और क्लाउड-आधारित संचार सहित उद्यमों, सरकारों, कैरियर और छोटे और मध्यम व्यवसायों को कई तरह के समाधान प्रदान करती है।