Thursday , September 19 2024

Q & I TODAY : एजुकेशन टुडे शिक्षा के भविष्य पर हुई चर्चा

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। क्यू एंड आई टुडे ने एक उपदेश के साथ गठबंधन में शिक्षा के भविष्य पर केंद्रित मुख्य लीडरशिप इवेंट, एजुकेशन टुडे का आयोजन किया। रेडिसन लखनऊ सिटी सेंटर में आयोजित इस कार्यक्रम में शहर के 50 से ज्यादा प्रतिष्ठित स्कूलों ने हिस्सा लिया। इसमें शिक्षा क्षेत्र के नेतृत्वकर्ता और विज़नरी एकत्रित हुए।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य शिक्षा में इनोवेशन और सहयोग को बढ़ावा देना था, ताकि संस्थानों में विद्यार्थियों को भविष्य के लिए तैयार करने के लिए सभी सुविधाएं मौजूद हों। इस आयोजन में वार्ताओं को अध्ययन के भविष्य को आकार देने वाले महत्वपूर्ण विषयों पर केंद्रित रखा गया। जिनमें टेक्नोलॉजी का इंटीग्रेशन, शिक्षकों की विकसित होती भूमिका और विद्यार्थियों को भविष्य के लिए तैयार करने के लिए आवश्यक कौशल शामिल थे। यहाँ मौजूद लोगों को पैनल वार्ताओं में हिस्सा लेने, साथियों के साथ नेटवर्क बनाने और औद्योगिक विशेषज्ञों से महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने का अवसर मिला।

विभिन्न स्कूलों से आए डायरेक्टर्स, प्रिंसिपल्स और डिसीज़न-मेकर्स के साथ इस कार्यक्रम का प्रारंभ एक स्वागत भाषण से किया गया। जिसके बाद क्यू एंड आई का परिचय दिया गया। इसके बाद “2030 और उसके बाद की तैयारीः शिक्षा का भविष्य” और “शिक्षा में टेक्नोलॉजीः सीखने के भविष्य को आकार देना” जैसे विषयों पर पैनल वार्ताओं का आयोजन किया गया, जिनमें आगंतुकों ने विचारों का आदान-प्रदान किया।

कार्यक्रम का समापन एक पुरस्कार समारोह के साथ हुआ, जिसमें स्कूलों के प्रिंसिपल्स को शिक्षा क्षेत्र में उनके असाधारण योगदान के लिए सम्मानित किया गया। सम्मानित होने वाले स्कूलों में लखनऊ इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल, सेठ एमआर जयपुरिया स्कूल, सेठ एमआर जयपुरिया स्कूल (बंसल कैंपस), जागरण पब्लिक स्कूल, द अवध स्कूल, सिटी मॉन्टेसरी स्कूल (अलीगंज), माउंट लिटेरा ज़ी स्कूल, कुन्सकैप्सस्कोलन सहित अन्य शामिल हैं।

इस आयोजन के बारे में थॉमसन डिजिटल और क्यू एंड आई टुडे के एक्ज़ीक्यूटिव डायरेक्टर और सीईओ विनय सिंह ने कहा, “एजुकेशन टुडे शिक्षा क्षेत्र में नेतृत्वकर्ताओं के बीच ज्ञान के आदान-प्रदान और सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक बेहतरीन मंच है। शिक्षा के भविष्य को आकार देने और उसे भविष्य की जरूरतों के अनुरूप बनाने के लिए इन सभी लोगों की प्रतिबद्धता बहुत प्रेरणादायक है।” इस कार्यक्रम में स्कूलों और उनके प्रिंसिपल्स को विभिन्न श्रेणियों में उत्कृष्टता के लिए सम्मानित किया गया, जिनमें दूरदर्शी नेतृत्व, समग्र और कौशल शिक्षा, इनोवेटिव पाठ्यक्रम और शिक्षक विकास शामिल हैं।