Monday , September 16 2024

PNB METLIFE : जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप 2024 में उभरते हुए खिलाड़ियों का रहा दबदबा

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। पीएनबी मेटलाईफ जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप 2024 के 8वें संस्करण में हर कोने से आए लखनऊ से ज्यादा युवा प्रतिभाशाली खिलाड़ियों का दबदबा रहा। इस बहुप्रतीक्षित खेल स्पर्धा का गुरुवार को केडी सिंह बाबू स्टेडियम में एक रोमांचक फिनाले के साथ समापन हुआ। जिसमें 9 उभरते हुए बैडमिंटन खिलाड़ियों ने अपनी-अपनी श्रेणियों में जीत हासिल की। 

दर्शकों को विभिन्न आयु समूहों में असाधारण खेल देखने को मिला। बॉयज़ सिंगल्स अंडर 9 श्रेणी में ओनीश खंडेलवाल ने आर्यवीर सिंह 15-11 और 15-11 के स्कोर पर जीत दर्ज की, जबकि गर्ल्स सिंगल्स अंडर 9 में किमाया सिंह ने स्प्रिहा राव गौतम को  15-10 और 15-8 के स्कोर के साथ हराया।

 

बॉयज़ सिंगल्स अंडर 11 श्रेणी में सुमय त्रिपाठी, अक्षत शुक्ला को हराकर 15-8 और 15-11 के स्कोर के साथ विजयी रहे। वहीं गर्ल्स सिंगल्स अंडर 11 श्रेणी में लाव्या अनिका पटेल ने सानवी कुमार को 15-12 और 15-11 के स्कोर के साथ बाहर का रास्ता दिखाया।

बॉयज़ सिंगल्स अंडर 13 श्रेणी में शार्दुल खत्री ने एक रोमांचक मैच में बेहतरीन प्रदर्शन किया। गर्ल्स सिंगल्स अंडर 13 श्रेणी में गर्विता त्रिपाठी ने श्रेया संतोष 15-3 और 15-8 के स्कोर के खिलाफ एकतरफा जीत दर्ज करते हुए अपना दबदबा बनाया। 

बॉयज़ सिंगल्स अंडर 15 श्रेणी में शुभम सोलंकी ने काँटे की टक्कर में देवेन्द्र सिंह ठाकुर को 15-13 और 15-11 के स्कोर के साथ हरा कर जीत का रास्ता साफ किया। वहीं, गर्ल्स सिंगल्स अंडर 15 श्रेणी में कुहू, मंशा राय 15-9 और 15-9 के स्कोर के साथ शानदार प्रदर्शन करते हुए विजयी रहीं। 

बॉयज़ सिंगल्स अंडर 17 श्रेणी में अभिनव पंघाल का दबदबा रहा, उन्होंने हुसैन अंसारी को 10-15, 15-9 और 15-9 के स्कोर के साथ हराकर जीत दर्ज की। जबकि गर्ल्स सिंगल्स अंडर 17 श्रेणी में कुहू ने प्रियंका गौतम को 15-5 और 15-11 के स्कोर के साथ हराया।

प्रतियोगिता के समापन समारोह में प्रियंका मिश्रा (मुख्य बीमा प्रबंधक), सौरभ लोहटिया (मुख्य विपणन एवं संचार अधिकारी), डॉ. योगेश शेट्टी (उत्तर प्रदेश बैडमिंटन एसोसिएशन के प्रमुख फिजियो और फिजियोथेरेपिस्ट एसोसिएशन के सदस्य), मृत्युंजय कुमार (जोनल मैनेजर, पंजाब नेशनल बैंक) और सुनील कुमार सिंह (प्रीमियर इंश्योरेंस मैनेजर) मौजूद थे। उन्होंने विजयी युवा खिलाड़ियों को उनकी जीत के सम्मान में प्रतिष्ठित जेबीसी ट्रॉफी सौंपी।

पीएनबी मेटलाईफ के एमडी एवं सीईओ समीर बंसल ने कहा, ‘‘इन गेम्स की शुरुआत बहुत रोमांचक थी। खेल में लोगों के जीवन में परिवर्तन लाने की क्षमता है। इससे न केवल बच्चों में आत्मविश्वास का विकास होता है, बल्कि वो मानसिक और शारीरिक रूप से मजबूत भी बनते हैं। इसीलिए हमें पीएनबी मेटलाईफ जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप का आयोजन करने की प्रेरणा मिली। पीएनबी मेटलाईफ की तरफ से मैं विजेताओं एवं अन्य सभी खिलाड़ियों को बधाई देता हूँ, जिन्होंने बैडमिंटन में उत्कृष्टता के लिए अपने जोश व समर्पण का प्रदर्शन किया।’’

पीएनबी मेटलाईफ जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप को वर्ल्ड रिकॉर्ड सर्टिफिकेशन एजेंसी (डब्लूआरसीए) द्वारा लगातार दो सालों तक दुनिया का सबसे बड़ा जूनियर बैडमिंटन टूर्नामेंट के रूप में सम्मानित किया गया है। इस अभूतपूर्व उपलब्धि से भारत में जूनियर बैडमिंटन में उत्कृष्टता को प्रोत्साहन देने में इस चैंपियनशिप की महत्वपूर्ण भूमिका प्रदर्शित होती है।

यह वर्ल्ड रिकॉर्ड पीएनबी मेटलाईफ जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप की निरंतर वृद्धि, असाधारण संगठन और पूरे देश से आने वाले युवा बैडमिंटन खिलाड़ियों की जबरदस्त प्रतिभागिता का प्रमाण है।

इस कार्यक्रम में भारतीय बैडमिंटन जगत की प्रतिष्ठित हस्तियों सात्विक रंकीरेड्डी, चिराग शेट्टी, प्रकाश पादुकोन, अश्विनी पोन्नप्पा, विमल कुमार और चेतन आनंद ने सहयोग दिया। इन दिग्गजों द्वारा इनोवेटिव ऑनलाईन बैडमिंटन एकेडमी, जेबीसी बूट कैंप में अपनी विशेषज्ञता का लाभ दिया जाता है, ताकि युवा खिलाड़ी अपने कौशल का विकास करने के लिए बहुमूल्य जानकारी एवं तकनीकें प्राप्त कर सकें।

इस साल की चैंपियनशिप का अगला चरण 7 सितंबर से अहमदाबाद और रांची शहर में शुरू होगा। हम सभी लोगों को ब्लैकक और वन स्पोर्ट्स फाउंडेशन और खेल गांव स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स क्रमश में आने के लिए आमंत्रित करते हैं, जहाँ भारत के भावी बैडमिंटन खिलाड़ियों को खेलते हुए देखने का अवसर मिलेगा।