Tuesday , September 17 2024

AKTU के 434 छात्रों का टीसीएस में हुआ चयन

  • 37 छात्रों को मिला अधिकतम 11 लाख का सालाना पैकेज
  • कुलपति प्रो. जेपी पांडेय ने चयनित छात्रों को दी बधाई

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के बीटेक, एमटेक और एमबीए के 434 छात्रों का चयन टाटा कंसल्टेंसी सर्विस यानी टीसीएस में हुआ है। कंपनी की ओर से नेशनल टैलेंट हंट का आयोजन किया गया था। जिसमें विश्वविद्यालय के संबद्ध संस्थानों के छात्रों ने हिस्सा लिया था। पहले चरण के परीक्षा परिणाम में 1321 छात्र चयनित हो चुके हैं। कंपनी की ओर से दूसरे चरण के परिणाम में छात्रों का चयन हुआ है।
कंपनी की ओर से तीन प्रोफाइल प्राइम, डिजिटल और निंजा में इन छात्रों को सॉफ्टवेयर इंजीनियर के पद पर चयनित किया गया है।

प्राइम प्रोफाइल में 37 छात्रों को अधिकतम 11 लाख रूपये सालाना का पैकेज मिला है। इसके अलावा डिजिटल प्रोफाइल में 122 छात्रों को अधिकतम सात लाख 30 हजार रूपये सालाना और निंजा में 275 छात्रों का चयन तीन लाख 60 हजार रूपये सालाना के पैकेज पर कंपनी ने किया है। इन छात्रों का चयन कंपनी की ओर से शॉर्टलिस्टेड 3778 छात्रों में से हुआ है। पिछले दिनों कंपनी ने विश्वविद्यालय परिसर में पर्सनल राउंड के तहत साक्षात्कार लिया था। छात्रों से उनके टेक्निकल नॉलेज इंटरनेट, कम्प्यूटर क्लाउडिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आदि सवाल पूछे गये थे।

इसके अलावा छात्रों के व्यक्तित्व का भी परीक्षण कंपनी के विशेषज्ञों ने किया था। छात्रों के कम्युनिकेशन स्किल को भी परखा गया। सभी मानकों का परीक्षण करने के बाद कंपनी ने परिणाम घोषित कर दिया है। वहीं, इसमें सबसे ज्यादा एबीईएस इंजीनियरिंग कॉलेज गाजियाबाद के 220, केआईईटी गाजियाबाद के 170, अजय कुमार गर्ग इंजीनियरिंग कॉलेज गाजियाबाद के 145 और पीएसआईटी कानपुर के 106 छात्रों चयन कंपनी में हुआ है।

इतनी बड़ी संख्या में कैंपस प्लेसमेंट मिलने पर कुलपति प्रो. जेपी पांडेय ने छात्रों बधाई दी। उन्होंने कहा कि भविष्य में और भी छात्रों का कैंपस प्लेसमेंट कराने पर विश्वविद्यालय का प्रयास है। यह एक बड़ी उपलब्धि है, आने वाले दिनों में इस तरह की ड्राइव आयोजित होती रहेगी। साक्षात्कार डीन ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट विभाग ने कराया है।