Thursday , September 19 2024

शिक्षक को उसका ज्ञान होना आवश्यक हैं : प्रो. जेपी पाण्डेय

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में कार्यशाला का आयोजन


लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)।
डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के इनोवेशन हब द्वारा सेंटर फॉर एडवांस्ड स्टडीज में बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन उत्तर प्रदेश एवं इंफ़ोसिस के संयुक्त तत्वाधान में तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला के दूसरे दिन प्राविधिक शिक्षा निदेशक अननवी दिनेश कुमार ने कार्यशाला के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यह कार्यशाला राजकीय पॉलिटेक्निक के प्रवक्ताओं को नवीनतम एआई आधारित शिक्षा के बारे में अवगत कराएगी। छात्रों को लैब में कार्य करने के लिए प्रेरित करेगी और एआई आधारित कार्य करने में सक्षम बनाएगी।

कार्यशाला में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. जेपी पाण्डे ने भी राजकीय पॉलिटेक्निक के प्रवक्ताओं को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि किसी भी संस्थान के छात्रों को एआई एवं डाटा साइंस के जानकारी के लिए पहले शिक्षक को उसका ज्ञान होना आवश्यक हैं। विश्वविद्यालय के संस्थान सेंटर फॉर एडवांस्ड स्टडीज में एक एआई लैब स्थापित की गई है। इसके अलावा, विश्वविद्यालय विभिन्न कंपनियों के साथ एमओयू भी कर रहा है, जिसका लाभ इंजीनियरिंग कॉलेजों के साथ-साथ राजकीय पॉलिटेक्निक के छात्रों को भी मिलेगा।

कार्यक्रम का संचालन एसोसिएट डीन, इनोवेशन हब, डॉ. अनुज कुमार शर्मा ने किया। तकनीकी सहायता अनुराग चौबे द्वारा प्रदान की गई। कार्यशाल में बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन उत्तर प्रदेश की ओर से जितेंद्र, डॉ. आरवी सिंह और हेड, इनोवेशन हब महीप सिंह, मैनेजर, इनोवेशन हब वंदना शर्मा, अनुराग त्रिपाठी इत्यादि उपस्थित रहें।