Tuesday , September 17 2024

6 दिवसीय श्रीकृष्ण जन्मोत्सव का आगाज, आकर्षण का केंद्र बनी डिजिटल मूविंग झांकियां

न्यू गणेशगंज में गूंजा हाथी घोड़ा पलकी जय कन्हैया लाल की


लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)।
मित्तल परिवार की ओर से न्यू गणेशगंज अमीनाबाद रोड पर सोमवार से 6 दिवसीय श्रीकृष्ण जन्मोत्सव एवं डिजिटल मूविंग झांकियों की शुरूआत की गई। झांकी संयोजक अनुपम मित्तल ने बताया कि 6 दिवसीय डिजिटल मूविंग झांकियों में हर दिन कृष्ण लीला का बदलता स्वरूप प्रदर्शित किया जाएगा।

न्यू गणेशगंज में लगने वाली डिजिटल मूविंग झांकी पिछले 21 वर्षों से प्रदर्शित की जा रही है। डिजिटल मूविंग झांकी के प्रथम दिन कान्हा का कारगार में जन्म दृश्य को प्रदर्शित किया गया। भाद्रपद कृष्ण अष्टमी तिथि की घनघोर अंधेरी आधी रात में मथुरा कारागार में वासुदेव की पत्नी देवकी के गर्भ से आठवें पुत्र के रूप में भगवान कृष्ण ने जन्म लिया।

उसी समय बादलों में बिजली कड़क रही थी, भयंकर बारिश हो रही थी तभी कारागार के फाटक अचानक खुल गए, कारागार के जागते हुए पहरेदार भी सो गए और देवकी वासुदेव की हाथ पैरों की बेड़िया स्वत: ही खुल गई। तब वासुदेव ने कृष्ण को टोकरी में रख दिया। वासुदेव ने टोकरी को सिर पर उठाकर मथुरा कारागार से नंदजी के घर वृंदावन की ओर यमुना के भयंकर जलप्रवाह के बीच प्रस्थान वाले दृश्य को झांकी में प्रदर्शित किया गया।

मध्यरात्रि 12 बजे जैसे ही कृष्ण जन्म हुआ न्यू गणेशगंज में हाथी घोड़ा पलकी जय कन्हैया लाल की जयकारों से गूंज उठा। पूरा वातावरण कृष्ण भक्ति से सराबोर हो गया। सभी भक्त हरे रामा हरे कृष्ण करते हुए कृष्ण भक्ति में आनंदित होकर नृत्य करने लगे। कृष्ण जन्म के उपलक्ष्य में सभी भक्तों को भगवान का भोग लगा हुआ प्रसाद वितरित किया गया।

वहीं अन्य झांकियों में पूतना वध, राम दरबार में राम लक्ष्मण सीता हनुमान के अलौकिक दर्शन, सावन में झूला झूलते राधा कृष्ण, हनुमानजी के हृदय में राम सीता के दर्शन, 20 फिट ऊंचा शिवलिंग, मदारी का खेल दिखाते हुए बंदर, सपेरा की धुनों पर नाचते हुए सांप की एनिमेडेट स्वचालित झांकियां सभी भक्तगणों को अपनी ओर आकर्षित कर रही थी।

न्यू गणेशगंज के झांकी स्थल को कोलकाता की एलईडी लाइट पैनलों एवं विशालकाय द्वारों पर कान्हा की विविध मनोहारी लीलाओं को उकेरा गया था। मंगल पर लैडिंग करने वाला रोवर का थ्रीडी सेल्फी कार्नर में सभी भक्तों सेल्फी लेकर आनंदित हो रहे थे। 27 अगस्त को माखन चोरी का दृश्य प्रदर्शित किया जाएगा। झांकियों का अवलोकन करने के लिए भक्त प्रतिदिन सांय 6 बजे से रात 12 तक कर सकेंगे।