Tuesday , September 17 2024

नेहरू युवा केन्द्र : युवाओं के सम्मान संग आयोजित किया “एक वृक्ष माँ के नाम”



लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। नेहरू युवा केन्द्र (एनवाईके) के तत्वावधान में मंगलवार को लखनऊ विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना सभागार में प्रधानमंत्री के आह्वान पर “एक वृक्ष माँ के नाम” कार्यक्रम का आयोजन किया गया। वहीं विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने वाले युवाओं को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए विधान परिषद सदस्य पवन सिंह चौहान ने कहा कि पर्यावरण सम्बन्धी चुनौतियाँ हम सबके सामने हैं। अत्यधिक गर्मी पड़ना, किन्हीं क्षेत्रों में बहुत अधिक बारिश और कहीं सूखा –यह सब पर्यावरण असंतुलन के कारन ही हो रहे हैं। दुनिया भर में इस पर चर्चा हो रही है और इस क्षेत्र में काम किये जा रहे हैं। इसलिए प्रधानमन्त्री ने सभी से पेड़ लगाने का आह्वान किया है और “एक वृक्ष माँ के नाम” अभियान को शुरू किया है। इसको लेकर युवा शक्ति को काम करना करना चाहिए।

इस अवसर पर लखनऊ विश्व विद्यालय परिसर में मुख्य अतिथि एवम् एम्बेड रीजनल कोऑर्डिनेटर धर्मेन्द्र त्रिपाठी द्वारा औषधीय नीम का पौधा लगा कर कार्यक्रम की शुरुआत की गईं।


इस मौके पर केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो के उप नारकोटिक्स आयुक्त बृजेन्द्र चौधरी ने उपस्थित युवाओं को उनके द्वारा किए जा रहे कार्य के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि युवा शक्ति ऊर्जा से ओत प्रोत है उन्हें अपनी ऊर्जा सकारात्मक कार्यों में लगानी चाहिए। उन्होंने नारकोटिक्स विभाग द्वारा नशे के रोकथाम के लिए जो कार्य किये जा रहे है उसके विषय पर भी जानकारी दी। जैसे कि नशीले पदार्थों की उपलब्धता को कम करना और उसके मांग में भी कमी लाने का कार्य किया जा रहा हैं, जिसको सफल बनाने के लिए युवाओं के सहयोग की आवश्यकता है। उन्होंने सभी को नशे से दूर रहने की सलाह दी।
नेहरू युवा केन्द्र के माध्यम से जनपद के सभी विकास खंडो में कार्य करने वाले युवाओं को सम्मानित किया गया। साथ ही साथ 100 दिवसीय कार्ययोजना के तहत किये जा रहे विभिन्न गतिविधियों पर भी चर्चा की गई।

इस मौके पर सहायक नारकोटिक्स आयुक्त अनिल कुमार विश्वकर्मा, एवं एकल अभियान के राष्ट्रीय अध्यक्ष युवा विभाग दुर्गेश त्रिपाठी, जिला युवा अधिकारी विकास सिंह, फैमिली हेल्थ इंडिया के क्षेत्रीय समन्वयक धर्मेंद्र त्रिपाठी, स्वप्न फाउंडेशन, एकल परिवार, राष्ट्रीय शौर्य, फैमिली हेल्थ इंडिया, एंबेड एवम् सिविक ऐक्शन के युवा मौजूद रहे |