Thursday , September 19 2024

19 यूपी गर्ल्स बटालियन की एनसीसी अधिकारी को मिला सीओएएस कमेंडेशन कार्ड सम्मान

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। 19 यूपी गर्ल्स बटालियन, लखनऊ की एक समर्पित एसोसिएट एनसीसी अधिकारी (एएनओ) मेजर (डॉ.) मनमीत कौर सोढ़ी को उनकी असाधारण सेवा और नेतृत्व के लिए स्वतंत्रता दिवस 2024 पर प्रतिष्ठित चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ (सीओएएस) कमेंडेशन कार्ड से सम्मानित किया गया है। उनकी उपलब्धि इस मायने में अनूठी है कि वह पहली और एकमात्र एएनओ हैं जिन्हें पूरे एनसीसी में सेनाध्यक्ष द्वारा इस प्रतिष्ठित सम्मान से सम्मानित किया गया है।

मेजर सोढ़ी ने 33 वर्षों की शानदार सेवा के साथ, युवा कैडेटों के बीच नेतृत्व, चरित्र और स्वयं से पहले सेवा विकसित करने के एनसीसी के आदर्श वाक्य के प्रति लगातार उत्कृष्ट प्रतिबद्धता प्रदर्शित की है। लखनऊ और उसके बाहर अनगिनत युवा लड़कियों के जीवन को आकार देने में उनका योगदान महत्वपूर्ण रहा है।

इस उपलब्धि पर मेजर सोढ़ी को बधाई देते हुए 19 उत्तर प्रदेश गर्ल्स बटालियन एनसीसी के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल दीपक कुमार ने कहा कि, “हमारी बालिका कैडेटों की क्षमता को निखारने के लिए मेजर सोढ़ी का समर्पण वास्तव में उल्लेखनीय है।” “एक बेहद प्रेरक लीडर के रुप में उन्होंने एएनओ के तौर पर पिछले 33 वर्षों की सेवा में कैडेटों की कई पीढ़ियों को प्रेरित किया है जो अब विभिन्न व्यवसायों में अच्छी तरह से स्थापित हो चुके हैं। पिछले एक साल में, उनके संरक्षण में तीन कैडेट अग्निवीर के रूप में सशस्त्र बलों में शामिल हुए हैं। एक कैडेट 2023 में दिल्ली पुलिस में हेड कांस्टेबल के रूप में और एक अन्य कैडेट एनसीसी में गर्ल कैडेट इंस्ट्रक्टर (जीसीआई) के रूप में शामिल हुए हैं। उनके एक कैडेट ने आरडीसी 2024 में ‘कर्तव्य पथ’ पर ड्रिल में उत्तर प्रदेश निदेशालय का प्रतिनिधित्व किया। उनके असाधारण नेतृत्व, उनके पेशे के प्रति प्रतिबद्धता और अनुकरणीय प्रदर्शन ने हमारी इकाई के लिए एक नया मानक स्थापित किया है।

उन्होंने कहा, “लखनऊ में 19 यूपी गर्ल्स बटालियन एनसीसी लखनऊ में एनसीसी की गर्ल कैडेटों के बीच चरित्र, सौहार्द, अनुशासन, नेतृत्व, धर्मनिरपेक्ष दृष्टिकोण, साहस की भावना और निस्वार्थ सेवा के आदर्श विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है। लखनऊ के 24 शैक्षणिक संस्थानों में विभिन्न गतिविधियों और प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से, 1400 गर्ल कैडेट मजबूत बटालियन का लक्ष्य जीवन के सभी क्षेत्रों में नेतृत्व गुणों के साथ संगठित, प्रशिक्षित और प्रेरित युवाओं का एक समूह बनाना है।

ब्रिगेडियर नीरज पुनेठा (कमांडर एनसीसी ग्रुप लखनऊ) ने कहा कि, “तीन दशकों से अधिक की अपनी सेवा के दौरान, मेजर (डॉ.) मनमीत कौर सोढ़ी ने कई पहलों का नेतृत्व किया है, जिससे लखनऊ एनसीसी ग्रुप में बटालियन के योगदान में काफी वृद्धि हुई है। उनके उत्कृष्ट उत्साह के परिणामस्वरूप उनके कॉलेज, नवयुग कन्या विद्यालय डिग्री कॉलेज, लखनऊ के एनसीसी कार्यक्रम में दाखिला लेने के इच्छुक स्वयंसेवकों में 100 प्रतिशत की वृद्धि हुई। उन्होंने अग्निपथ योजना, डिजिटल भुगतान, योग, स्वच्छ भारत, फिट इंडिया, पुनीत सागर अभियान, टीकाकरण अभियान, एक पेड़ मां के नाम, एक कैडेट एक पेड़, पानी की सफाई जैसी एनसीसी की महत्वपूर्ण सामाजिक सेवा गतिविधियों का आयोजन और नेतृत्व किया है। शव और मूर्तियाँ, मतदाता जागरूकता और वृद्धाश्रम का दौरा।”

मेजर (डॉ.) मनमीत कौर सोढ़ी ने इस अलंकरण के लिए आभार व्यक्त करते हुए कहा कि, “यह प्रशस्ति मेरी यूनिट, 19 यूपी गर्ल्स एनसीसी बटालियन, एनसीसी ग्रुप लखनऊ और उत्तर प्रदेश एनसीसी निदेशालय की कड़ी मेहनत और समर्पण का प्रमाण है। मैं अपने युवा कैडेटों को भारत के जिम्मेदार नागरिक और भावी नेता बनने के लिए सशक्त बनाना जारी रखने के लिए बेहद सम्मानित और प्रेरित महसूस कर रहा हूं।”