Thursday , September 12 2024

Bank of Baroda : नवोन्मेषी पहलों संग मनाया 78वां स्वतंत्रता दिवस

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने कई नवोन्मेषी पहलों के साथ भारत के 78वें स्वतंत्रता दिवस का उत्सव मनाया। बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी देबदत्त चांद, कार्यपालक निदेशकों, सीवीओ और वरिष्ठ कार्यपालकों ने मुंबई स्थित बैंक के कॉर्पोरेट कार्यालय में आयोजित ध्वजारोहण कार्यक्रम में सहभागिता की।

बैंक और उसके कर्मचारियों ने हर घर तिरंगा अभियान का भी बड़े उत्साह के साथ समर्थन किया। यह पहल देशभक्ति की भावना को प्रगाढ़ करने हेतु नागरिकों को अपने घरों और कार्यालयों में गर्व से तिरंगा फहराने और हर घर तिरंगा पोर्टल पर उसकी तस्वीरें पोस्ट करने के लिए आमंत्रित करती है।

इसके अलावा, बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने कॉर्पोरेट कार्यालय और भारत भर के 75 प्रमुख जिलों में प्रदर्शनियों का आयोजन करके विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाया। विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस का उद्देश्य विभाजन के दौरान लाखों लोगों की पीड़ा और संघर्ष पर प्रकाश डालना है। ये प्रदर्शनियां भारत के विभाजन की कहानी बयां करती हैं। इनका उद्देश्य बलिदानियों और उनके द्वारा किए गए त्याग को याद करना और सभी भारतीयों के बीच एकता और अखंडता की भावना विकसित करना है। बैंक ने प्रदर्शनी के उद्घाटन के लिए प्रमुख स्थानीय गणमान्य हस्तियों को आमंत्रित किया। मुंबई में, 1971 के युद्ध के अनुभवी ब्रिगेडियर एसडी सलोखे ने मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहकर इस अवसर की शोभा बढ़ाई।

बैंक ऑफ़ बड़ौदा के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री देबदत्त चांद ने कहा, भारत के 78 वें स्वतंत्रता दिवस का उत्सव मनाते हुए आवश्यक है कि हम उन लोगों की स्मृति का सम्मान भी करें जिन्होंने स्वतंत्रता के लिए बलिदान दिया और एक ऐसे भविष्य के लिए स्वयं को प्रतिबद्ध करें जहां हर व्यक्ति का सम्मान किया जाए। ऐसा करके, हम न केवल अपने अतीत के प्रति आदर व्यक्त करते हैं बल्कि एक अधिक उल्लसित और एकजुट समाज के निर्माण में भी योगदान करते हैं। उन्होंने हर घर तिरंगा अभियान में बैंक के कर्मचारियों की सक्रिय सहभागिता का भी आह्वान किया।