Tuesday , September 17 2024

किसी भी असंभव कार्य को करना है तो बड़े सपने देखना शुरू करें : नवीन कुमार कनौजिया

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस, स्वतंत्रता दिवस एवं हर-घर तिरंगा के अवसर पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा देश भर में कार्यक्रमों का आयोजन कर देश के स्वतंत्रता में योगदान देने वाले वीर योद्दाओं और स्वतंत्रता सेनानियों को याद किया गया।

इसी क्रम में उत्तर प्रदेश में केंद्रीय संचार ब्यूरों, लखनऊ द्वारा नेताजी सुभाष चन्द्र बोस राजकीय महिला स्नाकोत्तर महाविद्यालय अलीगंज में आयोजित तीन दिवसीय चित्र प्रदर्शनी एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का शुक्रवार को समापन हो गया। समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि नवीन कुमार कनौजिया (आयुक्त, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन, श्रम एवं रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार) मौजूद रहे।

उन्होंने कहा कि भारत के विभाजन में अनगिनत लोगों को विस्थापित होना पड़ा और उन्हें इस कारण अत्यंत पीड़ा व दुःख सहना पड़ा। विस्थापन के दुःख की कल्पना करना भी संभव नहीं है। श्री कनौजिया ने केंद्रीय संचार ब्यूरो, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा आयोजित कार्यक्रम एवं चित्र प्रदर्शनी की सराहना करते हुए कहा कि यह एक बहुत ही सराहनीय और उत्कृष्ट प्रयास है, जो सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा किया गया है।


उन्होंने कहा कि विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस, स्वतंत्रता दिवस तथा हर घर तिरंगा कार्यक्रम का आयोजन विद्यार्थियों के बीच करने से विद्यार्थियों एवं युवाओं में अपने देश के प्रति असीम प्रेम की भावना का संचार होता है। विद्यार्थियो से चर्चा करते हुए कैरियर बनाने के लिए उन्होंने सपने देखने और उसको पूरा करने के लिए ईमानदारी से काम करने के लिए टिप्स दिए। उन्होंने कहा कि किसी भी असंभव कार्य को करना है तो बड़े सपने देखना शुरू करें।

इस अवसर पर केंद्रीय संचार ब्यूरो, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के निदेशक मनोज कुमार वर्मा ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए बताया कि इस तरह का कार्यक्रम पूरे प्रदेश में विभाग द्वारा किया गया। जिसमे विभाजन की विभीषिका को चित्र प्रदर्शनी के माध्यम से जानकारी देने का प्रयास किया गया। उन्होंने कहा कि केंद्रीय संचार ब्यूरो, लखनऊ द्वारा नियमित रूप से विभिन्न दिवसों, भारत सरकार की योजनाओं, कार्यक्रमों, नीतियों और उपलब्धियों को जन जन तक पहुंचाने के लिए समस्त उत्तर प्रदेश में कार्यक्रम किए जाते रहे हैं और आगे भी किए जाते रहेंगे।

इस अवसर नेताजी सुभाष चन्द्र बोस राजकीय महिला स्नाकोत्तर महाविद्यालय की प्राचार्या प्रोफेसर अनुराधा तिवारी ने अपने संबोधन में कहा कि केंद्रीय संचार ब्यूरो, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा हमारे महाविद्यालय में किया गया। यह कार्यक्रम विद्यार्थियों के लिए बहुत ही लाभदायक रहा तथा उन्होंने अत्यंत महत्वपूर्ण जानकारी को अर्जित किया।

इस कार्यक्रम में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, कविता पाठ प्रतियोगिता, गायन प्रतियोगिता का आयोजन जय सिंह (क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी) ने किया। प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पाने वाले प्रतिभागियों को आकर्षक पुरस्कार देकर विभाग द्वारा सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर विभाग के पंजीकृत कलाकारों द्वारा कठपुतली और जादू का कार्यक्रम दिखाकर कार्यक्रम को मनोरंजक बनाया गया। कार्यक्रम का सफल संचालन राजेन्द्र विश्वकर्मा हरिहर ने किया।

इस अवसर पर केंद्रीय संचार ब्यूरो, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के लक्ष्मण शर्मा, जितेन्द्र पाल सिंह, प्रेम सिंह नेगी, हर्ष सिंघल, रविन्द्र शुक्ला, महेश चन्द्र देवा, डॉ. श्रद्धा द्विवेदी, डॉ. राहुल पटेल के साथ महाविद्यालय के सभी शिक्षक और कई गणमान्य उपस्थित रहे।