Tuesday , September 17 2024

‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के तहत भरवारा एसटीपी प्लांट में किया पौधरोपण

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से चलाए जा रहे ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के तहत 345 एमएलडी भरवारा एसटीपी प्लांट में पौधरोपण किया गया। इस अभियान में जल निगम के जीएम शमीम अख्तर और वन सिटी वन ऑपरेटर के अंतर्गत कार्यरत सुएज इंडिया के परियोजना निदेशक राजेश मठपाल ने फलदार और छायादार पौधे लगाए।
प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम के दौरान देशवासियों से ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान से जुड़ने की अपील की थी, जिसका उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण और हरियाली को बढ़ावा देना है। इस पहल के तहत लखनऊ में बड़े स्तर पर वृक्षारोपण किया जा रहा है।

जल निगम के जीएम शमीम अख्तर ने कहा, “पर्यावरण के संतुलन को बनाए रखने के लिए यह महत्वपूर्ण कदम है। पेड़-पौधे से हमें शुद्ध ऑक्सीजन प्राप्त होती है, और आने वाले समय में हमारी प्रकृति अधिक खुशहाल होगी।”

सुएज इंडिया के परियोजना निदेशक राजेश मठपाल ने बताया, “भरवारा एसटीपी प्लांट के अंतर्गत पहली कड़ी में 500 से अधिक फलदार और छायादार पौधे लगाए जा रहे है। इसके अलावा, हम जैविक खेती भी करेंगे। पौधों की स्थिति पर निगरानी रखने के लिए जियो टैगिंग सहित आधुनिक तकनीक का उपयोग किया जाएगा। हमारी जिम्मेदारी है कि पौधों व पर्यावरण के संरक्षण के लिए निरंतर प्रयास करते रहें।”

यह अभियान न केवल पर्यावरण संरक्षण को प्रोत्साहित करता है, बल्कि समाज में एक सकारात्मक संदेश भी देता है। ‘एक पेड़ मां के नाम’ के माध्यम से लोग अपनी माताओं के सम्मान में पौधरोपण कर रहे हैं, जो एक सराहनीय कदम है।