Tuesday , September 17 2024

लुलु मॉल : सशस्त्र सीमा बल ने धमाकेदार बैंड परफॉर्मेंस से जगाई देशभक्ति की अलख

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। एसएसबी के जवानों ने जब देशभक्ति धुन व गानों की प्रस्तुति दी तो कार्यक्रम स्थल भारत माता की जय से गूंज उठा। मौका था स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर बुधवार शाम लुलु मॉल में आयोजित शानदार बैंड परफॉरमेंस की।

आजादी की थीम विकसित भारत के अंतर्गत सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) लखनऊ की चौथी बटालियन ने ‘हर घर तिरंगा अभियान’ के उपलक्ष्य में लुलु मॉल में एक शानदार बैंड परफॉरमेंस दिया। बैंड परफॉर्मेंस में ब्रास, जैज और पाइप बैंड शामिल थे। जिसका उद्देश्य ‘हर घर तिरंगा’ पहल के तहत प्रत्येक नागरिक को ध्वजारोहण करने के लिए जागरूक करना था। इस कार्यक्रम को लुलु मॉल लखनऊ के सहयोग से आयोजित किया गया था।

इस अवसर पर एसएसबी के आईजी रत्न संजय, लुलु मॉल के रीजनल डायरेक्टर जयकुमार गंगाधरन एवं अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे। कार्यक्रम को देखने के लिए भारी भीड़ एकत्र थी। दीप प्रज्ज्वलन व राष्ट्रगान से कार्यक्रम के शुभारंभ के पश्चात जवानों ने मंत्रमुग्ध कर देने वाला एसएसबी का थीम सांग गाया।

आने वाले लोगों झंडे वितरित किए गए और उन्हें ‘हर घर तिरंगा’ अभियान को बढ़ावा देने के लिए अपने घरों में झंडे लगाने के लिए प्रेरित किया गया।

इस कार्यक्रम में सशस्त्र सीमा बल के द्वारा हथियार, गोला बारूद की प्रदर्शनी भी दिखाई गई। जनता को युद्ध में इस्तेमाल होने वाले शस्त्रों MAG 7.62mm कारगर रेंज 1000 मीटर, LMG 5.56mm INSAS कारगर रेंज 700मीटर, 81 मीटर मोर्टार, राइफल7.62mm स्नाइपर, राइफल 5.56mm आदि के बारे में जानकारी भी दी।

‘हर घर तिरंगा’ अभियान लोगों को तिरंगा घर लाने और भारत की आजादी को विशेष बनाने के साथ ही इसे फहराने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक अभियान है। इस पहल के पीछे का विचार लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना जगाना और भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना है।

इस अवसर पर एसएसबी के आईजी रत्न संजय ने कहाकि लुलु मॉल में स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाना हमारे लिए गौरव की बात है क्योंकि यहां हर प्रकार की जनता से हम रूबरू हो पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पहले हम स्वतंत्रता दिवस घर में मनाते थे अब हम जनता के बीच जाकर आजादी के इस पर्व को सेलिब्रेट करते हैं। जिनकी रक्षा के हम उत्तरदायी हैं। जिनकी वजह से हमारा वजूद है।

लुलु मॉल लखनऊ के रीजनल डायरेक्टर जयकुमार गंगाधरन ने कहा, “आज़ादी के इस पर्व को एक राष्ट्र के रूप में सामूहिक रूप से घर पर तिरंगा फहराना राष्ट्र निर्माण के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रतीक है। हम ‘आजादी के अमृत महोत्सव के तहत हर घर तिरंगा’ के नेक काम में सहयोग करने के लिए एसएसबी की टीम के आभारी हैं।”

कार्यक्रम का समापन एसएसबी और लुलु मॉल लखनऊ की टीमों द्वारा धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ। समापन के अवसर पर एसएसबी के सेरेमोनियल गार्डों के साथ नागरिकों ने सेल्फी भी लिया। इस मौके पर अरविंद कुमार (कमांडेंट), नितिन कुमार गुप्ता, रामवीर सिंह यादव सहित काफी संख्या में लोग मौजूद थे।