Tuesday , September 17 2024

लखनऊ विश्वविद्यालय : अर्थशास्त्र विभाग में आयोजित सात दिवसीय कार्यशाला का समापन

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। लखनऊ विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग में अर्थशास्त्र विभाग एवं जनसंख्या अनुसंधान के संयुक्त तत्वावधान में चल रही एक सप्ताह की कार्यशाला का समापन शनिवार को हो गया। कार्यशाला के संयोजक एवं सहायक आचार्य डॉ. दिनेश यादव ने बताया कि कार्यशाला का विषय “एसपीएसएस और आर- प्रोग्रामिंग के द्वारा सांख्यिकीय आँकड़ों का विश्लेषण” रहा। कार्यशाला में अर्थशास्त्र विभाग के 85 शोध छात्रों ने प्रतिभाग किया।

कार्यशाला में सांख्यिकीय विभाग लखनऊ विश्वविद्यालय के सहायक आचार्य एवं विशेषज्ञ डॉ. अशोक कुमार ने आर- प्रोग्रामिंग और एसपीएसएस जैसे आधुनिक सॉफ़्टवेयर के माध्यम से सांख्यिकीय आँकड़ो के विश्लेषण एवं उससे जुड़ी बारीकियों को बताया एवं आँकड़ों के विश्लेषण करते हुए प्रतिभागियों को प्रशिक्षित किया।

कार्यशाला के समापन अवसर पर डीन आर्ट्स प्रो. अरविंद मोहन ने शोध छात्रों को संबोधित करते हुए कार्यशाला के आयोजन के लिए सभी को बधाई दी। कार्यक्रम की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रम निश्चय ही शोधार्थियों के शोध कार्य में मददगार होते हैं। जिससे शोधार्थी आधुनिक तकनीक द्वारा आँकड़ो का आसानी से विश्लेषण कर पाते हैं।

अर्थशास्त्र के विभागाध्यक्ष एवं जनसंख्या अनुसंधान केंद्र के निदेशक प्रो. विनोद सिंह ने धन्यवाद ज्ञापन करते हुए कहा कि विभाग में ऐसे कार्यक्रम आयोजित किए जाते रहे हैं। भविष्य में अन्य आधुनिक तकनीक से आँकड़ो के विश्लेषण के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाएँगे। जिससे कि अर्थशास्त्र विषय में बेहतर शोधकार्य को बढ़ावा दिया जा सके। इससे पूर्व विशेषज्ञ डॉ. अशोक कुमार का स्वागत मोमेंटो देकर किया गया। कार्यक्रम में प्रतिभागियों को सर्टिफिकेट भी प्रदान किये गये। कार्यक्रम का संचालन डॉ. प्रीति सिंह ने किया। उक्त अवसर पर प्रो. मनोज कुमार अग्रवाल, प्रो. रोली मिश्रा, डॉ. शशिलता सिंह, डॉ. अल्पना लाल, डॉ. कामना सेनगुप्ता एवं डॉ. उर्वशी सिरोही और सैकड़ों शोधार्थी उपस्थित रहे।