Saturday , September 21 2024

HDFC : साझा किया निवेश धोखाधड़ी के खिलाफ सावधानी बरतने का महत्वपूर्ण संदेश

मुंबई (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। भारत के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक एचडीएफसी बैंक ने अपने ग्राहकों को धोखाधड़ी वाले ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म से सावधान रहने की सलाह दी है, जो ज्यादातर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से निवेश के अवसर प्रदान करते हैं। इसका उद्देश्य ग्राहकों की सुरक्षा के लिए संभावित निवेश धोखाधड़ी के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

निवेश धोखाधड़ी के मामलों में धोखेबाज आमतौर पर स्टॉक, आईपीओ, क्रिप्टोकरेंसी, बिटकॉइन आदि में निवेश पर असामान्य रूप से उच्च रिटर्न का वादा करते देखे जाते हैं। इसमें नकली स्वचालित निवेश प्लेटफॉर्म या ऐप बनाना शामिल है, जहां पीड़ितों को निवेश में उच्च रिटर्न का संकेत देने वाले नकली डैशबोर्ड दिखाई देते हैं। ऐसे प्लेटफॉर्म को सोशल मीडिया पर भी प्रचारित किया जाता है, जिसमें लोगों को इन उच्च रिटर्न वाली निवेश योजनाओं में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया जाता है, जो वास्तव में फर्जी हैं। धोखेबाज आमतौर पर सोशल इंजीनियरिंग रणनीति के माध्यम से लोगों का शोषण करते हैं, हालांकि सतर्क रहना और उचित परिश्रम के बाद ही लेन-देन करना धोखेबाजों से बचने में मदद करेगा। 

एचडीएफसी बैंक के कार्यकारी उपाध्यक्ष (क्रेडिट इंटेलिजेंस और कंट्रोल) मनीष अग्रवाल ने इस धोखाधड़ी के बारे में चेतावनी देते हुए कहा, “हम निवेश धोखाधड़ी के मामलों की संख्या में वृद्धि देख रहे हैं और इस मुद्दे के बारे में व्यापक जागरूकता और ज्ञान पैदा करने में मदद करना चाहते हैं, ताकि उपभोक्ता इन भ्रामक योजनाओं के शिकार होने से बच सकें। जबकि सरकार, बैंक और नियामक निकाय इन धोखाधड़ी को रोकने के लिए कदम उठा रहे हैं, व्यक्तिगत सतर्कता और जागरूकता नाजायज योजनाओं के शिकार होने से बचने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।”

निवेश घोटालों से खुद को बचाने के लिए सुझाव

  • निवेश करने से पहले उचित परिश्रम: निवेश की पेशकश करने वाली कंपनी या व्यक्ति, उनके ट्रैक रिकॉर्ड और वैधता के बारे में उचित शोध करें। केवल पंजीकृत ब्रोकर के माध्यम से निवेश करें।
  • उच्च रिटर्न देने वाले निवेश: कम से कम जोखिम के साथ असामान्य रूप से उच्च रिटर्न का वादा करने वाले अनचाहे निवेश अवसरों के साथ सावधानी बरतें ऑनलाइन और भौतिक उपस्थिति: सुनिश्चित करें कि जिस इकाई के माध्यम से निवेश आमंत्रित किया जाता है, उसकी आधिकारिक वेबसाइट, वैध संपर्क नंबर और भौतिक पता हो।
  • तात्कालिकता की भावना: निवेश के अवसर को सीमित समय या विशेष होने का दावा करके दबाव महसूस न करें। इन युक्तियों का उद्देश्य पीड़ितों पर जल्दी से जल्दी कार्रवाई करने का दबाव डालना और उन्हें गहन शोध करने से रोकना है।
  • रेड फ्लैग्स: सामान्य रेड फ्लैग्स के प्रति सतर्क रहें, जैसे कि गारंटीड रिटर्न, निवेश रणनीतियों में पारदर्शिता की कमी, या निवेश के बारे में विस्तृत जानकारी देने से इनकार करना।
  • संदिग्ध घोटाले की रिपोर्ट करें: www.sancharsaathi.gov.in पर चक्षु पोर्टल पर किसी भी संदिग्ध कॉल/संदेश की रिपोर्ट करें

यदि कोई व्यक्ति किसी ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार हो जाता है, तो उसे तुरंत बैंक को अनधिकृत लेनदेन की रिपोर्ट करनी चाहिए ताकि भुगतान चैनल को ब्लॉक किया जा सके, यानी कार्ड/UPI/नेट बैंकिंग ताकि भविष्य में होने वाले नुकसान से बचा जा सके। ग्राहकों को गृह मंत्रालय (MHA) द्वारा शुरू की गई 1930 हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके शिकायत दर्ज करनी चाहिए और साथ ही राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल https://www.cybercrime.gov.in पर शिकायत दर्ज करनी चाहिए।