Tuesday , September 17 2024

दादी-नानी की कहानी में प्रकट हुईं ग्राम देवी, परोपकारी राधा को मिली जादुई कड़ाही

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। दादी नानी की कहानी श्रृंखला में बुधवार को बच्चों ने लोक कथा चमत्कारी कड़ाही सुनी। जानकीपुरम स्थित अटल बिहारी बाजपेई अभिनव मॉडल स्कूल में लोक संस्कृति शोध संस्थान द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बच्चों को कहानी के माध्यम से नैतिक मूल्यों की शिक्षा दी गई।

कार्यक्रम की शुरुआत स्टोरीमैन जीतेश श्रीवास्तव ने बच्चों के साथ मनोरंजक खेल से की। इसके बाद कहानी चमत्कारी कड़ाही के माध्यम से विषम परिस्थितियों में भी अपनी उदारता और दूसरों की मदद करना नहीं छोड़ने की सीख दी।

लोक चौपाल की प्रभारी अर्चना गुप्ता ने बच्चों को कविता सुनाया। इसके पूर्व विद्यालय की प्रधानाचार्य शिखा चौधरी ने कथा प्रस्तोता समूह का स्वागत किया। इस अवसर पर लोक संस्कृति शोध संस्थान के संरक्षक राजनारायण वर्मा, सचिव सुधा द्विवेदी के साथ ही विद्यालय के अध्यापक व छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

कहानी की शुरुआत एक गरीब किन्तु दयालु लड़की राधा से हुई जो हमेशा माता-पिता का कहना मानती थी। विवाह के बाद अपनी ससुराल में भी वह दूसरों की मदद करती थी, जहां उसका पति मेहनत मजदूरी कर किसी तरह आजीविका चलाता था। एक दिन घर में खाने के लाले पड़े थे उसी दिन ग्राम देवी ने वेश बदलकर वृद्धा के रूप में राधा के घर दस्तक दी। प्रतिकूलताओं के बाद भी राधा ने वृद्धा को खाना दिया। राधा की उदारता से खुश होकर ग्राम देवी ने सुख समृद्धि का आशीर्वाद देते हुए उसे जादुई कड़ाही दी जिसमें मनचाहा व्यंजन बन सकता था।