Monday , September 9 2024

गुडनाइट अगरबत्ती पैकेजिंग की नकल करने वाली जालसाज़ इकाई पर मारा छापा

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। गुडनाइट की विनिर्माता और घरेलू कीटनाशक श्रेणी में बाजार की अग्रणी कंपनी, गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (जीसीपीएल) ने हाल ही में गुडनाइट अगरबत्ती की नकली पैकेजिंग सामग्री की छपाई और भंडारण के लिए उत्तर प्रदेश के आगरा शहर में एक अवैध इकाई के खिलाफ कार्रवाई की है। नियमित गुणवत्ता जांच प्रक्रिया के दौरान, जीसीपीएल को उत्तर प्रदेश में नकली गुडनाइट उत्पादों की बिक्री के बारे में कई शिकायतें मिलीं।

इन शिकायतों के बाद, जांच दल ने स्थानीय अधिकारियों के साथ मिलकर प्रिंटिंग प्रेस पर छापेमारी की। छापेमारी के दौरान नकली गुडनाइट अगरबत्ती के 10,160 पैकेजिंग बॉक्स, एक प्रिंटिंग मशीन और चार प्रिंटिंग प्लेट जब्त की गईं। आरोपी के खिलाफ ट्रेडमार्क अधिनियम, 1999 की धारा 103 तथा 104 और कॉपीराइट अधिनियम, 1957 की धारा 63 तथा 65 के तहत एफआईआर (प्रथम सूचना रिपोर्ट) दर्ज की गई है। ये धाराएं जालसाज़ी और कॉपीराइट उल्लंघन से संबंधित हैं।

पुलिस, फिलहाल इन नकली उत्पादों के लिए ज़िम्मेदार वितरण नेटवर्क का पता लगाने के लिए जांच कर रही है। जिसका उद्देश्य है, उत्तर प्रदेश में नकली उत्पादों की बिक्री को रोकना। यह कार्रवाई नकली उत्पादों के डीलरों को एक कड़ा संदेश भी देगी, जिससे लोगों को असली और सुरक्षित गुडनाइट उत्पाद मिल सकेंगे।

गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (जीसीपीएल) के होम केयर कैटेगरी हेड, शेखर सौरभ ने इस विषय पर अपनी टिप्पणी में कहा, “देश भर में नकली उत्पादों का प्रसार एफएमसीजी उद्योग के लिए एक बड़ी चिंता का विषय है। नकली या असली की तरह दिखने वाले उत्पाद न केवल अवैध हैं, बल्कि मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक और खतरनाक भी हैं। जीसीपीएल अपनी आय का एक महत्वपूर्ण हिस्सा ऐसे नवोन्मेषी उत्पादों को विकसित करने में लगाती है, जो ग्राहकों को बेहतर सेवा प्रदान करते हैं और घरेलू कीटनाशक श्रेणी में बाजार की अग्रणी, गुडनाइट इसका एक उदाहरण है। हम अपने वितरण नेटवर्क, स्थानीय अधिकारियों और उपभोक्ताओं के साथ सहयोग करके नियमित रूप से अपने उत्पादों की गुणवत्ता जांच करते हैं। आगरा पुलिस अधिकारियों के साथ मिलकर की गई यह पहल राज्य में नकली गुडनाइट उत्पादों के स्थानीय खुदरा विक्रेताओं, निर्माताओं और वितरकों को लगाम लगाएगी।”

बाजार में उपलब्ध नकली गुडनाइट अगरबत्तियों के मद्देनज़र लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है और उन्हें केवल असली बिक्री इनवॉइस के साथ ही उत्पाद खरीदना चाहिए। अगर किसी को गुडनाइट उत्पाद के नकली होने या किसी थोक विक्रेता/खुदरा विक्रेता पर नकली उत्पाद बेचने के संबंध में संदेह हो, तो वे care@godrejcp.com पर लिखकर या 1800-266-0007 पर कॉल कर जीसीपीएल को मामले की सूचना दे सकते हैं।