Sunday , September 8 2024

67 बटालियन NCC ने कुछ इस अंदाज में मनाया कारगिल विजय दिवस

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। कारगिल विजय दिवस के अवसर पर 67 बटालियन एनसीसी समादेशाधिकारी कर्नल पुनीत श्रीवास्तव, प्रशासनिक अधिकारी कर्नल जेपी मिश्रा, सूबेदार मेजर रंजीत कुमार, 80जेसीओ, 12 एनसीओ और 250 कैडेट्स ने लखनऊ स्थित मध्य कमान युद्ध स्मृतिका में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया।

सबसे पहले कैडेट्स ने अमर शहीदों को कैंडल जलाकर सम्मान दिया, फिर सभी उपस्थित कमांडर ने रीथलिंग चढ़ाया। कैडेट्स ने राष्ट्र गान किया और ग्रुपिंग फोटो हुई। इसके अलावा समारोह में एनसीसी मुख्यालय के विभिन्न बटालियन ने हिस्सा लिया। जिन्होंने शहीद स्मारकों पर श्रद्धांजलि और पुष्पांजलि दी, सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। युद्ध के दौरान भाग लेने वाले सैनिकों को सम्मानित किया गया। देशभक्ति संगीत समारोह का आयोजन किया गया।


इस समारोह में 67 बटालियन एनसीसी कमांडिंग ऑफिसर ने कैडेट्स को बताया कि कारगिल विजय दिवस समारोह भारत में हर साल 26 जुलाई को मनाया जाता है, जो कारगिल युद्ध में भारत की जीत की याद में मनाया जाता है। यह दिन भारतीय सेना के साहस और बलिदान को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है।


उन्होंने कहा कि कारगिल विजय दिवस समारोह भारतीय सेना के साहस और बलिदान को याद करने और सम्मानित करने का एक एनसीसी कैडेट्स के लिए उसके जीवन का सबसे सुनहरा अवसर है।