Friday , October 18 2024

बाल निकुंज : कारगिल विजय दिवस पर दिखी देशभक्ति की अदभुत झलक

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। कारगिल विजय दिवस की रजत जयंती के अवसर पर बाल निकुंज स्कूल्स एंड कॉलेजेज में देशभक्ति आधारित “गीत गायन प्रतियोगिता” का आयोजन किया गया। जिसमें बाल निकुंज की सभी शाखाओं से 16 ग्रुपों में बच्चों ने  देशभक्ति गीतों की शानदार प्रस्तुतियां देकर विजय दिवस को यादगार बनाया।

जूनियर और सीनियर दोनों ग्रुपों के प्रथम पांच विजेताओं तथा विजेता टीम के प्रशिक्षकों को पुरस्कार स्वरूप नगद धनराशि प्रदान कर मुख्य अतिथि राज नारायण सिंह (डीआईजी, आईटीबी‌पी), रवि प्रताप डिप्टी (कमांडेंट, आईटीबीपी) एवं रुद्र प्रकाश त्रिवेदी (सेकंड कमांडेंट आईटीबीपी) ने सम्मानित किया।

जूनियर ग्रुप की‌ प्रतियोगिता में बाल निकुंज गर्ल्स एकेडमी को प्रथम पुरस्कार, बाल निकुंज इंटर कॉलेज ब्वॉयज विंग को द्वितीय, बाल निकुंज विद्यालय डे बोर्डिंग को तृतीय, बाल निकुंज इंटर कॉलेज गर्ल्स विंग को चतुर्थ और बाल निकुंज इंग्लिश स्कूल पलटन छावनी को पंचम पुरस्कार प्राप्त हुआ। सीनियर ग्रुप की प्रतियोगिता में ब्वॉयज विंग को प्रथम पुरस्कार,‌ गर्ल्स एकेडमी को द्वितीय, गर्ल्स विंग को तृतीय, पल्टन को चतुर्थ तथा डे बोर्डिंग शाखा को पंचम स्थान प्राप्त हुआ। 

इस अवसर पर कॉलेज के प्रबंध निदेशक एचएन जायसवाल ने कहा  कि “आने वाली पीढ़ी इस अवसर को याद करें, यह हमारे लिए गौरव की बात है। मुख्य अतिथि ने अपने संबोधन में बच्चों को सात प्रकार की सुरक्षा बलों के बारे में बताया तथा बच्चों को इस सेवा में पहुंचने के लिए मार्गदर्शन दिया।

उन्होंने कहा कि “हाई स्कूल तक के अपने सभी विषयों का गहन अध्ययन कर लिया है तो आप कभी भी असफलता से हार नहीं मानेंगे। आपके अंदर साहस और हिम्मत का जुनून कायम रहेगा। कभी भी जीवन के रास्ते बंद नहीं होते, हमें निराश होने की जरूरत नहीं है किसी न किसी रूप में आपको सफलता अवश्य मिलेगी।

 इस अवसर पर मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथियों के साथ प्रबंध निदेशक एएन जायसवाल, कोऑर्डिनेटर सुधीर मिश्रा, सभी शाखाओं के प्रधानाचार्य, इंचार्जेस एवं शिक्षक शिक्षिकाएं उपस्थित रहे।