Sunday , September 8 2024

गोदरेज इंटेरियो : चेन्नई और लखनऊ भारत की घरेलू पाककला राजधानियों में अग्रणी

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। गोदरेज एंड बॉयस की अग्रणी होम और ऑफिस फर्नीचर व्यवसाय कंपनी इंटरियो ने अपने नवीनतम ‘होमस्केप्स’ सर्वेक्षण के माध्यम से भारत की पाक कलाओं और रसोई की गतिशीलता के बारे में आकर्षक जानकारी का खुलासा किया है। सर्वेक्षण में शहर-विशिष्ट रुझानों के मुताबिक चेन्नई और लखनऊ घरेलू खाने के शौकीनों के लिए शीर्ष शहरों के रूप में उभरे हैं। सर्वे से पता चलता है कि लखनऊ में लगभग तीन में से एक उत्तरदाता (31 प्रतिशत और चेन्नई में 28 प्रतिशत) अपने रसोई और भोजन कक्ष को भोजन प्रयोग के लिए प्राथमिक जगह मानते हैं। यह प्रवृत्ति घर के बने, प्रामाणिक, नए सिरे से बनाए गए मसालों और मसालों के लिए बढ़ती प्राथमिकता के अनुरूप है, जैसा कि गोदरेज फूड ट्रेंड्स रिपोर्ट 2024 में भविष्यवाणी की गई है।

उत्तरदाताओं का एक महत्वपूर्णवर्ग पारिवारिक खाना पकाने की परंपराओं को पुनर्जीवित करने की इच्छा व्यक्त करता है।लखनऊ और चेन्नई में, क्रमशः 41 प्रतिशत और 37 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने परिवार के साथ खाना पकाने और गुप्त व्यंजनों को साझा करने की दिनचर्या को पुनर्जीवित करना आवश्यक माना। हैदराबाद में इस प्रवृत्ति के प्रति सबसे मजबूत झुकाव दिखा, जहां 70 प्रतिशत उत्तरदाता इस आदत को अपनाने के लिए उत्सुक हैं।

इन निष्कर्षों पर टिप्पणी करते हुए, गोदरेज इंटेरियो केवरिष्ठ उपाध्यक्ष और व्यापार प्रमुख स्वप्निल नागरकर ने कहा, “’होमस्केप्स’ शोधमें लोगों के अपने रसोई और भोजन कक्षों के साथ गहरे भावनात्मक जुड़ाव को उजागर किया गया है। हमारी अंतर्दृष्टि शहरों में विभिन्न पाक आदतों को प्रकट करती है, जो दर्शाती है कि लोग अपने रसोई और भोजन कक्षों के साथ कैसे व्यवहार करते हैं। गोदरेज इंटेरियो में, हम ऐसे फर्नीचर बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो इन अनुभवों को बढ़ातेहैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि घर पाक रचनात्मकता, पारिवारिक बंधन का केंद्र बनेरहें और ओपन-कॉन्सेप्ट रसोई से लेकर बहुक्रियाशील भोजन कक्ष तक भारतीय परिवारों की विविध आवश्यकताओं को पूरा करें।”