Sunday , September 8 2024

सेठ एमआर जयपुरिया स्कूल ने की ‘जयपुरिया मॉडल यूनाइटेड नेशंस’ की मेजबानी

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। सेठ एमआर जयपुरिया (जिसे ‘स्कूल ऑफ कॉन्शियस ट्रांसफॉर्मेशन’ के रूप में जाना जाता है) का लक्ष्य अपने छात्रों को ‘अज्ञान से ज्ञान’ की ओर ले जाना है। स्कूल ने 18 से 20 जुलाई तक ‘जयपुरिया मॉडल यूनाइटेड नेशंस’ के बारहवें संस्करण की मेजबानी की। यह तीन दिवसीय सम्मेलन एक बड़ा आयोजन है जिसमें राज्य भर से 400 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

जे.एम.यू.एन. ने खुद को एम.यू.एन. समुदाय में एक प्रमुख कार्यक्रम के रूप में स्थापित किया है, जिसका राज्य भर में एमयूएन उत्साही लोगों द्वारा उत्सुकता से इंतजार किया जाता है। अपनी समृद्ध विरासत को आगे बढ़ाते हुए, जेएमयूएन के बारहवें संस्करण में आठ गतिशील समितियाँ शामिल हैं: संयुक्त राष्ट्र महासभा, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद, शरणार्थियों और आप्रवासियों के लिए अमेरिकी समिति, ऐतिहासिक लोकसभा, विकास के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर संयुक्त राष्ट्र आयोग, संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद, व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन और वैश्विक प्रेस शिखर सम्मेलन।


उद्घाटन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि अंतर्राष्ट्रीय महिला अधिकार एक्शन वॉच-एशिया पैसिफिक (IWRAW-AP) की कार्यकारी निदेशक तूलिका श्रीवास्तव उपस्थित रहीं। उन्होंने बताया कि छात्रों के लिए एक साथ आना और शरणार्थियों और संघर्ष जैसे विषयों पर संवाद करना कितना महत्वपूर्ण है।
उद्घाटन समारोह के बाद कूटनीति की दुनिया में उतरने के लिए तैयार होकर सब अपने समिति कक्षों की ओर बढ़े। उन्होंने उचित प्रस्तावों का मसौदा तैयार करते हुए ‘शांति स्थापना के तरीके’, ‘वैश्विक आर्थिक असमानताएं’ और ‘शरणार्थी राष्ट्र’ जैसे विषयों पर चर्चा की। छात्रों के बीच चेतना की भावना को बढ़ावा देने के बाद, जेएमयूएन का बारहवां संस्करण अपने उद्घाटन के समान भव्य समापन समारोह के साथ संपन्न हुआ। भारत में चमड़ा निर्यात के अध्यक्ष (वाणिज्य मंत्रालय) राजेंद्र कुमार जालान ने मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई और योग्य प्रतिनिधियों को पुरस्कार वितरित किए।