Sunday , September 8 2024

AKTU : गोयल इंस्टीट्यूट के स्टूडेंट्स व टीचर्स को स्टार्टअप्स ने किया प्रभावित

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में मंगलवार को गोयल इंस्टीट्यूट के शिक्षकों और छात्रों का दल इनोवेशन हब पहुंचा। यहां छात्रों ने विभिन्न क्षेत्रों में काम कर रहे स्टार्टअप्स से मुलाकात की। उनके प्रोडक्ट को जाना समझा। नौकरी को छोड़कर खुद के पैरों पर खड़ा होने की जद्दोजहद को छात्रों ने देखा। सुनहरे भविष्य के लिए रिस्क ले रहे स्टार्टअप्स से छात्रों ने बात की।

दल में शामिल कई छात्रों ने भविष्य में खुद का स्टार्टअप शुरू करने की मंशा भी जाहिर की। डीन इनोवेशन एवं सोशल एन्टरप्रेन्योरशिप प्रो. बीएन मिश्रा ने छात्रों का हौसला बढ़ाया। उन्होंने बताया कि आने वाली दुनिया स्टार्टअप्स की है। छात्रों को रिस्क लेने होगा। कुछ नया करने का जज्बा होना चाहिए। जो भी खुद के बनाये रास्ते पर चलेगा निश्चित ही उसे वह सब मिलेगा जिसे वह चाहता है। उन्होंने इनोवेशन हब की ओर से स्टार्टअप्स को मिलने वाली मदद, योजनाओं और फंड के बारे में भी बताया।

इनोवेशन हब के हेड महीप सिंह ने छात्रों को इनोवेशन हब की कार्यप्रणाली का संक्षेप में विवरण दिया। उन्होंने कहा कि जो भी छात्र इनोवेशन और स्टार्टअप के क्षेत्र में कुछ करना चाहता है उसकी मदद इनोवेशन हब हर स्तर पर करता है। मैनेजर वंदना शर्मा ने भी छात्रों को इनोवेशन और स्टार्टअप की जानकारी दी। इसके बाद छात्रों को अनुराग चौबे ने सेंटर फॉर एडवांस्ड स्टडीज, के विभिन्न लैबो का भ्रमण कराया। जिसमे मुख्यतः थ्री डी लैब, इन्डस्ट्रीअल ऑटमैशन लैब, कुका रोबाटिक्स सेंटर, सेन्सर लैब, ए.आई. लैब, साइबर सिक्योरिटी लैब एवं नैनो लैब थी।