Tuesday , September 17 2024

चंद्रभानु गुप्त ने स्वतंत्रता आंदोलन में निभाई थी महत्वपूर्ण भूमिका : डा. नीरज बोरा

▪️जयंती पर याद किये गये यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री
▪️इण्टरनेशनल वैश्य फेडरेशन की ओर से श्रद्धार्पण

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चन्द्रभानु गुप्त की 123वीं जयन्ती पर इण्टरनेशनल वैश्य फेडरेशन (आईवीएफ) की ओर से रविवार को कार्यक्रम आयोजित किया गया। हजरतगंज स्थित संगठन के शिविर कार्यालय पर प्रदेश अध्यक्ष एवं विधायक डा. नीरज बोरा समेत पदाधिकारियों ने चंद्रभानु गुप्त के चित्र पर पुष्पार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विधायक डा. नीरज बोरा ने कहा कि चंद्रभानु गुप्ता ने स्वतंत्रता आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उनका मानना था कि जनता से संवाद होना चाहिए। एक नेता के रूप में उन्होंने वंचित वर्ग को मुख्यधारा में लाने और शिक्षा का प्रकाश फैलाने का काम किया। श्री गुप्त को उत्तर प्रदेश के विकास का युग पुरूष बताते हुए डा. बोरा ने कहा कि लगभग सत्रह बरस की उम्र में स्वतंत्रता आंदोलन में उतरे चंद्रभानु गुप्त ने ब्रिटिश हुकूमत के खिलाफ आवाज बुलंद करने के लिये साइमन कमीशन का विरोध किया था। देश की आज़ादी के लिये वे लगभग दस बार जेल भी गये। उन्होंने सरकारी कार्यालयों में हिन्दी में काम करने की प्रथा की शुरुआत की। इसके अलावा उन्होंने उत्तर प्रदेश में कई मुख्य संस्थाओं की स्थापना करवाई जिनमें मोतीलाल मेमोरियल सोसाइटी, आचार्य नरेंद्र देव स्मृति भवन, बाल विद्या मंदिर, बाल संग्रहालय और रवीन्द्रालय आदि प्रमुख हैं।

इस अवसर पर मुख्य रूप से इंटरनेशनल वैश्य फेडरेशन के प्रदेश महामंत्री डा. अजय गुप्ता, महानगर अध्यक्ष सुनील अग्रवाल, महिला इकाई की महानगर अध्यक्ष सुनीता गुप्ता, कार्यालय मंत्री अल्पना गुप्ता, कंचन गुप्ता, युवा इकाई के महानगर अध्यक्ष अनुराग साहू सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।