Thursday , September 19 2024

बाल निकुंज : चार्टर्ड अकाउंटेंट बनी छात्रा स्वाति वर्मा को किया सम्मानित

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। बाल निकुंज स्कूल्स एंड कॉलेजेज के इंटरमीडिएट 2018-19 बैच की छात्रा स्वाति वर्मा ने आईसीएआई परीक्षा 2024 पास कर चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने का गौरव हासिल कर माता-पिता व निकुंज परिवार का मान बढ़ाया है। शुक्रवार को मोहिबुल्लापुर शाखा के शिव सहाय जी सभागार में आयोजित “मेधा सम्मान सेमिनार” में प्रबंध निदेशक एचएन जायसवाल व प्रधानाचार्या भगवती भंडारी ने माता-पिता संग स्वाति वर्मा को अंग वस्त्र एवं स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया।

स्वाति वर्मा ने अपने जूनियर्स के लिए प्रेरणा एवं मार्गदर्शन के रूप में एक नया अध्याय जोड़ने में गति प्रदान किया है। इस सेमिनार में कॉलेज के कक्षा 9 से 12 तक के सभी बच्चों ने स्कूली शिक्षा के साथ-साथ व्यक्तिगत रूप से प्रतियोगी परीक्षाओं की अपनी अपनी तैयारी को लेकर स्वाति वर्मा से उनकी सफलता के टिप्स प्राप्त किये। उनकी इस सफलता  में अपनाये गए तौर तरीकों से रूबरू भी हुए। जूनियर्स ने अपनी जिज्ञासा के प्रश्न पूछे, जिनका स्वाति वर्मा ने बड़ी बेबाकी से जवाब देकर उन्हें संतुष्ट किया।

स्वाति वर्मा ने बताया कि “परिश्रम ही सफलता की कुंजी है” मैंने पूरी रात पढ़ाई की और दिन में बहुत कम पढ़ाई की। कक्षा 9 से ही अपना लक्ष्य निर्धारित कर लिया था और हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की बुक्स से ही ज्यादा तैयारी की।स्वाति ने कहा कि जितना पढ़िए कॉन्सेप्ट क्लीयर होने तक उसका पीछा मत छोड़िए। रात के शांत समय में ध्यान केंद्रित कर पाने में बहुत आसानी होती है और बिना किसी रूकावट और डिस्टरबेंस के मन मुताबिक पूरी पढ़ाई हो जाती है। समय के अंतराल में अपने आप को रिलैक्स भी करिए, सुनियोजित तैयारी के लिए थोड़ा चिंतन करिए और जो भी तरीका अपनाइए उसे पर दृढ़ संकल्पित रहिए।”

इस अवसर पर स्वाति वर्मा के साथ उनके माता-पिता, कॉलेज प्रबंध निदेशक एचएन जायसवाल, प्रधानाचार्या भगवती भंडारी, इन्चार्जेस एवं सीनियर कक्षाओं के अध्यापक गण उपस्थित रहे।