Tuesday , July 16 2024

मैक्स एट होम ने लखनऊ में शुरू की होमकेयर सेवाएँ

घर पर ही मिलेंगी विश्वस्तरीय होमकेयर सेवाएं

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। मैक्स हेल्थकेयर की अग्रणी होमकेयर सर्विस और आउट ऑफ हॉस्पिटल सेवाएं प्रदान करने वाली ब्रांच मैक्स एट होम ने आज लखनऊ में अपनी सेवाएं शुरू करने की घोषणा की। इस विस्तार का उद्देश्य लखनऊ वासियों को उच्च गुणवत्ता वाली, व्यक्तिगत देखभाल प्रदान करना है।

मैक्स एट होम ने होमकेयर सेवाओं में उत्कृष्टता के लिए ख्याति प्राप्त की है, जो प्रत्येक रोगी को उनकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उनके अनुरूप चिकित्सकीय सहायता विकल्पों की एक व्यापक श्रृंखला प्रदान करता है। मैक्स एट होम पैथोलॉजी टेस्ट और स्वास्थ्य जांच, ईसीजी, एक्स-रे, एम्बुलेटरी बीपी, होल्टर मॉनिटर और स्लीप स्टडी जैसे उन्नत डायग्नोस्टिक्स, नर्सिंग केयर, केयरटेकर और स्वास्थ्य परिचारक, घर पर क्रिटिकल केयर और स्टेप-डाउन आईसीयू, फिजियोथेरेपी और पुनर्वास, चिकित्सा उपकरण, दवा वितरण, वयस्क टीकाकरण, डॉक्टर की विजिट और परामर्श, माँ और बच्चे की देखभाल सहित सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।

होमकेयर, यानी घर पर ही मरीजों की देखभाल, एक बढ़ता हुआ क्षेत्र है। लेकिन इस क्षेत्र में एक बड़ी चुनौती यह है कि गंभीर रूप से बीमार मरीजों को घर पर ही आईसीयू जैसी देखभाल कैसे दी जाए। इसके लिए गहन चिकित्सा विशेषज्ञों की एक टीम, जीवन रक्षक उपकरण, 24/7 रिमोट निगरानी क्षमता और जटिल प्रोटोकॉल और चिकित्सा दिशानिर्देशों से लैस एक प्रशिक्षित नर्सिंग टीम की आवश्यकता होती है, ताकि अस्पताल के आईसीयू के बाहर कुशलतापूर्वक देखभाल और आपातकालीन सहायता प्रदान की जा सके।

मैक्स एट होम का क्रिटिकल केयर प्रोग्राम उन परिवारों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है, जहां मरीजों को लंबे समय तक देखभाल की जरूरत होती है। यह उन परिस्थितियों में मरीजों और उनके परिजनों की मदद करता है, जहां ठीक होने में समय लग सकता है, दुर्घटना हो गई है, या किसी मरीज को जीवन के अंतिम चरण में सहारा चाहिए। साथ ही, यह उन मरीजों के लिए भी उपयुक्त है जिन्हें लंबे समय तक आईसीयू की देखभाल की जरूरत होती है या स्ट्रोक और कैंसर जैसी दीर्घकालिक बीमारियों से जूझ रहे हैं।

मैक्स हेल्थकेयर के ग्रुप मेडिकल डायरेक्टर डॉ. संदीप बुद्धिराजा ने कहा, “मैक्स एट होम का लखनऊ में आना एक बड़ा कदम है. इससे हमारा मकसद ज्यादा से ज्यादा लोगों को अच्छी और किफायती स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाना है। हमारा लक्ष्य है कि हम व्यक्तिगत और संवेदनशील देखभाल घरों में प्रदान करें, और हम इस समुदाय में सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

अस्पतालों की तुलना में होमकेयर की कम लागत, महामारी के बाद होमकेयर डिलीवरी को चिकित्सकों द्वारा स्वीकार किया जाना, बढ़ती उम्रदराज आबादी और डिजिटल मीडिया पर आसान बुकिंग के माध्यम से होमकेयर सेवाओं के सुलभ होने के कारण होम हेल्थकेयर सेवाओं की मांग बढ़ रही है। वर्तमान में इस क्षेत्र में असंगठित सर्विस प्रोवाइडर्स का दबदबा रहा है, मैक्स एट होम इस विस्तार के माध्यम से क्षेत्र में विश्व स्तरीय 24/7 स्वास्थ्य सेवाओं की एक व्यापक श्रृंखला लाने वाले कुनिंदा संस्थानों में से एक है।

वर्तमान में दिल्ली, गुड़गांव, नोएडा, फरीदाबाद, गाजियाबाद, देहरादून, मोहाली ट्राइसिटी और मुंबई में सेवा दे रहा मैक्स एट होम पूरे भारत में विस्तार कर रहा है।