PNB MetLife : वित्त वर्ष 2024 में व्यक्तिगत क्लेम्स के लिए प्राप्त किया 99.2% का सर्वोच्च क्लेम सेटलमेंट रेश्यो


सरल, प्रभावी क्लेम प्रक्रिया के साथ ग्राहकों का भरोसा मज़बूत बनाने का उद्देश्य


लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। भारत की अग्रणी लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों में से एक पीएनबी मेटलाइफ ने वित्त वर्ष 2024 में व्यक्तिगत क्लेम्स के लिए 99.2% का क्लेम सेटलमेंट रेश्यो हासिल किया है, जो पिछले वर्ष के 99.06% की तुलना में बढ़ा है। यह उपलब्धि पीएनबी मेटलाइफ द्वारा ग्राहकों की वित्तीय सुरक्षा एवं उनका ख्याल रखने की अटूट प्रतिबद्धता दर्शाती है।


इस वित्त वर्ष में पीएनबी मेटलाइफ ने कुल रु. 462.20 करोड़ के 5679 क्लेम्स का भुगतान किया है। इस प्रकार पॉलिसीधारकों एवं उनके परिवारों को ज़रूरत के समय तत्काल प्रभावी सहायता प्रदान करने का वादा पूरा किया है। पिछले पांच वर्षों में पीएनबी मेटलाइफ ने 28737 लाइफ पॉलिसियों पर व्यक्तिगत क्लेम्स के लिए रु. 2106.03 करोड़ का भुगतान किया है, जिससे वित्तीय सुरक्षा समाधानों की एक भरोसेमंद कंपनी के रूप में इसकी स्थिति मज़बूत हुई है।
समीर बंसल (एमडी एवं सीईओ, पीएनबी मेटलाइफ) ने कहा, “पीएनबी मेटलाइफ में हम यह जानते हैं कि हमारे ग्राहकों की वित्तीय सुरक्षा एवं मन की शांति के लिए इंश्योरेंस कितना महत्वपूर्ण है। इसलिए, हमने उनके लिए अपने कस्टमर सर्विस ऐप – khUshi पर ऑनलाइल साइन अप करने और अपनी पॉलिसी का संचालन करने की प्रक्रिया को आसान बनाया है। यहां सिर्फ तीन घंटे में क्लेम्स का फैसला हो जाता है। हमारा 99.2% क्लेम सेटलमेंट रेश्यो ग्राहक संतुष्टि एवं उत्कृष्ट संचालन के प्रति हमारी अटूट प्रतिबद्धता का परिणाम है।”
पीएनबी मेटलाइफ ने क्लेम प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए डिजिटल संसाधनों एवं ऑटोमेशन में काफी अधिक निवेश किया है, जिससे इसमें लगने वाला समय कम होता है और क्लेम का निपटारा कुशलतापूर्वक तुरंत हो जाता है। इससे ग्राहक का संपूर्ण अनुभव बेहतर बनता है।