Saturday , October 5 2024

IIT KANPUR : कुछ इस अंदाज में मनाया गया 57वां दीक्षांत समारोह

• 2,332 स्नातकों को प्रदान की गई उपाधियाँ

  • प्रोफेसर जयति वाई. मूर्ति (ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी, यूएसए की अध्यक्ष और आईआईटी की पूर्व छात्रा) ने मुख्य अतिथि के रूप में बढ़ाई समारोह की शोभा

कानपुर (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (IITK) ने शनिवार को अपना 57वां दीक्षांत समारोह बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाया, जिसमें विभिन्न विषयों में 2,332 स्नातकों को डिग्री प्रदान की गई। संस्थान ने इस महत्वपूर्ण अवसर पर अपने छात्रों की कड़ी मेहनत और उपलब्धियों को गर्व से स्वीकार किया।

दो सत्रों में हुए कार्यक्रम का मुख्य उद्घाटन समारोह IITK के मुख्य सभागार में आयोजित किया गया। अमेरिका के ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी की अध्यक्ष और आईआईटी की पूर्व छात्रा प्रो. जयति वाई. मूर्ति कार्यक्रम की मुख्य अतिथि थीं। जबकि डॉ. महेश गुप्ता, (बोर्ड ऑफ गवर्नर्स, आईआईटी कानपुर) और प्रो. मनिंद्र अग्रवाल (निदेशक, आईआईटी कानपुर) ने दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता की।

कार्यक्रम की शुरुआत शैक्षणिक जुलूस से हुई, जिसमें ज्ञान और परंपरा का प्रतिनिधित्व करने वाले लोग सभागार में पहुंचे। दीक्षांत समारोह में विभिन्न विषयों के 2,332 स्नातक शामिल हुए। जिनमें 226 PhD प्राप्तकर्ता, 457 MTech प्राप्तकर्ता, 842 BTech प्राप्तकर्ता, 165 MSc (2-year) प्राप्तकर्ता, 36 MBA प्राप्तकर्ता, 12 MTech-PhD (Joint Degree) प्राप्तकर्ता, 1 MDes (Joint Degree) प्राप्तकर्ता, 17 MDes प्राप्तकर्ता, 77 MS (by Research) प्राप्तकर्ता, 40 PGPEX-VLFM प्राप्तकर्ता, 26 Double Major प्राप्तकर्ता, 89 Dual Degree प्राप्तकर्ता, 14 MS-PD (MS part of the Dual Degree) प्राप्तकर्ता, 125 125 BS प्राप्तकर्ता और 205 eMasters प्रोग्राम प्राप्तकर्ता शामिल थे।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि, प्रो. जयति वाई. मूर्ति ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वालों को पुरस्कार और पदक प्रदान किए। उन्होंने आईआईटी कानपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया था, उन्हें 2012 में संस्थान द्वारा प्रतिष्ठित पूर्व छात्रा के रूप में उपाधि दी गई थी। ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी का नेतृत्व करने वाली पहली अश्वेत महिला, वह इंजीनियरिंग शिक्षा में एक प्रसिद्ध नेता हैं और विविधता, समानता और समावेश पर अपने ध्यान के लिए जानी जाती हैं।

अमेरिका के ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी की अध्यक्ष प्रो. जयति वाई. मूर्ति ने अपने उद्बोधन में छात्रों को प्रेरित करने के लिए अपने प्रेरक जीवन के अनुभव साझा किए। उन्होंने कहा, “दुनिया आपको इस बारे में प्रतिस्पर्धी कहानियाँ पेश करेगी कि आप कौन हैं और आपकी क्या कीमत है। अपने जीवन की कहानी चुनना और अपनी कहानी खुद लिखना आपके हाथ में है। चुनौतियों के बावजूद, मैंने अपने साथियों, खासकर आईआईटी कानपुर की महिलाओं को अपना रास्ता बनाते और बाधाओं के बावजूद सफल होते देखा है। इसलिए, अपनी कहानी समझदारी से चुनें। याद रखें, कोई भी चीज़ कभी खत्म नहीं होती। हमेशा आगे बढ़ने का एक रास्ता होता है। आपने जीवनयापन करना सीख लिया है। अब अपना जीवन जीना सीखें। गहराई से जिएँ, जोश से जिएँ और अच्छी तरह जिएँ।”

स्नातक करने वाले छात्रों को बधाई देते हुए, आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रोफेसर मनिंद्र अग्रवाल ने कहा, “कॉलेज से स्नातक होना एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जो अपने आप में सबसे मधुर क्षणों में से एक होते हैं। यह बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि आज आपने वह लक्ष्य हासिल कर लिया है जिसके लिए आप काम कर रहे थे। साथ ही, आप अब उस जगह को अलविदा कहने वाले हैं जहाँ आपने कई साल सीखने, दोस्त बनाने और यादें बनाने में बिताए। आप जो भी पेशा चुनें, आईआईटी कानपुर की भावना जो आपने आत्मसात की है, वह आपकी अंतरात्मा और मार्गदर्शक प्रकाश के रूप में काम करेगी। अपने तकनीकी ज्ञान का लाभ उठाकर और इसे नवाचार और उद्यमिता के क्षेत्र में इस्तेमाल करके, आप न केवल सामाजिक चुनौतियों का समाधान कर सकते हैं, बल्कि रोजगार सृजन के माध्यम से आर्थिक विकास को भी बढ़ावा दे सकते हैं।”

पिछले वर्ष के दौरान की गई शैक्षणिक पहलों पर प्रकाश डालते हुए, प्रो. अग्रवाल ने कहा, “संस्थान के मिशन के साथ न्याय करने के लिए, हमने शैक्षणिक पहल की है जो न केवल वैश्विक मानक स्थापित करेगी बल्कि महत्वपूर्ण राष्ट्रीय आवश्यकताओं को पूरा करने में भी योगदान देगी। पिछले वर्ष के दौरान, कोटक स्कूल ऑफ सस्टेनेबिलिटी की शुरुआत समाधान प्रदान करने और भविष्य की पीढ़ियों को सतत विकास के लिए नेतृत्व करने के लिए तैयार करने के लिए की गई थी। साथ ही कई और नए शैक्षणिक कार्यक्रम भी शुरू किए गए।”

इस वर्ष के दीक्षांत समारोह में असाधारण छात्रों की उपलब्धियों का जश्न मनाया गया, जिन्हें विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कार मिले। कुंवर प्रीत सिंह (कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग) को प्रतिष्ठित राष्ट्रपति स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया। जबकि विप्लव पटेल (केमिकल इंजीनियरिंग-इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग) और सार्थक कोहली (कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग) को क्रमशः 5 वर्षीय और 4 वर्षीय स्नातक कार्यक्रमों में उत्कृष्ट सर्वांगीण उपलब्धि और नेतृत्व के लिए निदेशक स्वर्ण पदक प्राप्त हुए। सर्वश्रेष्ठ सर्वांगीण प्रदर्शन के लिए प्रतिष्ठित डॉ. शंकर दयाल शर्मा पदक गरिमा बावा (भौतिकी) को प्रदान किया गया। तेजस रामकृष्णन (कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग) को प्रतिष्ठित रतन स्वरूप मेमोरियल पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

दीक्षांत समारोह में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को प्रवीणता पदक तथा सामुदायिक सेवा, छात्र मामलों में नेतृत्व तथा कला एवं सांस्कृतिक गतिविधियों में योगदान के लिए आईआईटी कानपुर उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

सीनेट पोस्ट-ग्रेजुएट कमेटी (एसपीजीसी) के अध्यक्ष और सीनेट अंडर-ग्रेजुएट कमेटी (एसयूजीसी) के अध्यक्ष के नेतृत्व में, स्नातक छात्रों को दीक्षांत समारोह के दूसरे सत्र में विभिन्न व्याख्यान हॉल में डिग्री प्रमाण पत्र दिए गए। स्नातक करने वाले छात्र आईआईटी कानपुर के इन-हाउस ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी एप्लिकेशन के माध्यम से अपनी डिजिटल डिग्री प्राप्त करेंगे, जो जालसाजी के खिलाफ डिग्री प्रमाण पत्र को सुरक्षित करता है, वैश्विक रूप से सत्यापन योग्य है।

दीक्षांत समारोह का समापन बहुत ही शानदार तरीके से हुआ, जिसमें स्नातकों और उनके परिवारों ने इस महत्वपूर्ण उपलब्धि का जश्न मनाया। आज से ये सभी स्नातक अपनी नई यात्रा पर आगे बढ़ रहे हैं, जिसमें आईआईटी कानपुर उनकी आकांक्षाओं का समर्थन करने और उनकी भविष्य की सफलताओं में योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध है।