Friday , July 19 2024

मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल : मरीज, स्टाफ संग चिकित्सक ने किया योग

स्वस्थ जीवन का आधार है योग

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल ने शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस धूमधाम से मनाया। इस अवसर पर आयोजित योग शिविर में हॉस्पिटल के मरीजों, स्टाफ सहित काफी संख्या में कैंपस के लोगों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। इस अवसर पर हॉस्पिटल द्वारा निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का भी आयोजन किया गया। जिसमें लोगों की ब्लड प्रेशर और रैंडम ब्लड शुगर की जांच की गई।

प्रातः काल में आयोजित इस योग शिविर में योग प्रशिक्षकों ने विभिन्न योगासनों का अभ्यास कराया। प्रतिभागियों ने सूर्यनमस्कार, ताड़ासन, भुजंगासन सहित कई आसनों का अभ्यास किया। योग के साथ-साथ लोगों को प्राणायाम और ध्यान का भी अभ्यास कराया गया साथ ही उन्हें योग के फायदों के बारे में भी जानकारी दी गई।

इस अवसर पर हॉस्पिटल के निदेशक प्रमित मिश्रा ने कहा, “मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल का हमेशा से यही प्रयास रहा है कि लोग स्वस्थ और तंदुरुस्त रहें। योग दिवस जैसे कार्यक्रम न केवल शारीरिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं, बल्कि मानसिक शांति और संतुलन के लिए भी आवश्यक हैं। हम कह सकते हैं स्वस्थ जीवन का आधार योग है।”

उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन आगे भी किया जाता रहेगा, जिससे लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़े।

स्थानीय लोगों ने इस आयोजन की सराहना करते हुए कहा कि यह योग शिविर उनके लिए बहुत ही फायदेमंद रहा। इससे उन्हें योग के फायदे के बारे में जानकारी प्राप्त हुई।उन्होंने हॉस्पिटल को इस तरह के कार्यक्रम आयोजित करने के लिए धन्यवाद दिया।