Friday , June 21 2024

उप्र कबड्डी लीग का पहला सीजन 11 जुलाई से, 8 टीमें लेंगी हिस्सा

• 10 जून को नोएडा के सरोवर होटल में होगी खिलाड़ियों की नीलामी

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। यूपी कबड्डी एसोसिएशन के सहयोग से आयोजित उत्तर प्रदेश कबड्डी लीग (यूपीकेएल) का पहला सीज़न 11 जुलाई से 25 जुलाई तक नोएडा इंडोर स्टेडियम में होगा। यह घोषणा यूपीकेएल के संस्थापक संभव जैन और एकेएफआई के संयुक्त सचिव और उत्तर प्रदेश कबड्डी एसोसिएशन के सदस्य विनय कुमार सिंह ने एक प्रेस वार्ता के दौरान दी।

संभव जैन ने कहा “हम इस प्रतिष्ठित लीग को लेकर रोमांचित हैं। हमारा लक्ष्य कबड्डी को बढ़ावा देना और प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को अपना कौशल दिखाने के लिए एक मंच प्रदान करना है।” उन्होंने बताया कि लीग में कुल 8 टीमें हिस्सा लेंगी। जिनमें यमुना योद्धा, नोएडा निन्जा, काशी किंग्स, अवध रामदूत, ब्रज स्टार्स, संगम चैलेंजर्स, अयोध्या वॉरियर्स और गंगा किंग्स ऑफ मिर्ज़ापुर शामिल हैं। प्रत्येक टीम में 15 खिलाड़ी होंगे, जिसमें पूरे उत्तर प्रदेश और भारत के अन्य क्षेत्रों से कुल 120 प्रतिभागी शामिल होंगे।


संभव जैन ने बताया कि यूपीकेएल ने राष्ट्रीय प्रसारण भागीदार के रूप में सोनी स्पोर्ट्स के साथ साझेदारी की है, जिसका मकसद कबड्डी को भारत के हर कोने में पहुंचाना है। इससे इस खेल के प्रशंसकों में बढ़ोतरी होगी।

यूपीकेएल के स्पोर्ट्स एंबेसडर राहुल चौधरी ने कहा कि यह प्रतियोगिता कबड्डी खिलाड़ियों के लिए पेशेवर स्तर पर प्रदर्शन और अनुभव हासिल करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है।
विनय कुमार सिंह ने बताया कि यूपीकेएल मेगा नीलामी 10 जून को नोएडा के सरोवर होटल में निर्धारित है, जहां खिलाड़ियों की नीलामी की जाएगी। इसके अलावा “यूपीकेएल ट्रॉफी टूर 2024” की रूपरेखा भी तैयार की गई है। जिसके तहत 20-25 दिनों की अवधि में ट्रॉफी को उत्तर प्रदेश के 20 से अधिक प्रमुख शहरों में प्रदर्शित किया जाएगा। इनमें प्रमुख रुप से लखनऊ, अयोध्या, वाराणसी, मिर्ज़ापुर, प्रयागराज, झांसी, आगरा, मथुरा, नोएडा जैसे शहर शामिल हैं। यह कार्यक्रम युवाओं में कबड्डी के प्रति जागरूकता और उत्साह पैदा करने के लिए बनाया गया है।