Thursday , September 19 2024

Aakash Institute : नीट में ऑल इंडिया पहली रैंक हासिल कर आर्यन व आयुष ने बढ़ाया मान

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। एमबीबीएस सहित मेडिकल के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए हुई नीट (ऑल इंडिया नेशनल एलिजब्लिटी) 2024 परीक्षा में लखनऊ के आर्यन यादव और आयुष नौगरैया ने 720 में से 720 अंक लाकर ऑल इंडिया पहली रैंक हासिल की है। दोनों टॉपर ने आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल) से नीट की तैयारी की है। दोनों टॉपर ने दिल्ली एम्स से एमबीबीएस करने को पहली पसंद बताया है। 

परीक्षण तैयारी सेवाओं में राष्ट्रीय अग्रणी आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल) ने लखनऊ में अपने दो छात्र आयुष नौगरैया और आर्यन यादव की उल्लेखनीय उपलब्धि की घोषणा करते हुए गर्व महसूस किया। साथ ही अन्य दो छात्रों में प्रणव श्रीवास्तव ने 716 अंक (ऑल इंडिया रैंक 71) और इकरा खान 711 अंक (एआईआर 327) हासिल किए हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने मंगलवार को परिणाम घोषित किए थे। 

स्टूडेंट्स की उपलब्धि में उनके परिवार, शिक्षकों और आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड का बड़ा सहयोग है। उनके साथी, परिवार और समर्थकों के एकजुट समर्थन ने उन्हें इस महत्वपूर्ण मील के पत्थर पर पहुंचाया है। स्टूडेंट्स ने प्रभावशाली स्कोर हासिल करके अपने माता-पिता और आकाश इंस्टिट्यूट के पूरे स्टाफ को गौरवान्वित किया है। बुधवार को आयोजित समारोह सभी मेधावियों को सम्मानित किया गया।

स्टूडेंट्स नीट को क्रैक करने के लिए दो साल के क्लासरूम कोर्स में आकाश के साथ शामिल हुए थे, जिसे दुनिया की सबसे कठिन प्रवेश परीक्षा माना जाता है। उन्होंने नीट में शीर्ष परसेंटाइल्स की कुलीन सूची में अपने प्रवेश का श्रेय अवधारणाओं को समझने और उनके सीखने के कार्यक्रम के सख्त पालन में उनके प्रयासों को दिया।

मेधावियों ने कहा कि “हम आभारी हैं कि आकाश ने दोनों में मेरी मदद की है. लेकिन आकाश की सामग्री और कोचिंग के लिए, हमनें थोड़े समय में विभिन्न विषयों में कई अवधारणाओं को नहीं समझा होगा।”

बनना है न्यूरो सर्जन

720 में से 720 अंक लाकर नेशनल टॉपर बने आर्यन यादव की तमन्ना बचपन से ही न्यूरो सर्जन बनने की है। वह दिल्ली एम्स से एमबीबीएस करने के बाद पीजी में न्यूरो सर्जरी व एमसीएच करेंगे।

कार्डियक सर्जन बन करेंगे दिल का इलाज

720 में से 720 अंक लाकर नेशनल टॉपर बने आयुष नौगरैया बेहतर चिकित्सक बनकर अपने नाना का सपना पूरा करना चाहते हैं। उनकी तमन्ना भी दिल्ली एम्स से MBBS करने की है। एमबीबीएस करने बाद वह कार्डियक सर्जन बनकर दिल के मरीजों को बेहतर इलाज मुहैया कराना चाहते है।


आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल) के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. एचआर राव ने कहाकि सभी स्टूडेंट्स को उनकी उत्कृष्ट उपलब्धि पर बहुत-बहुत बधाई। हमें अपने स्टूडेंट्स की उपलब्धि पर गर्व महसूस हो रहा है। उनका प्रभावशाली स्कोर और एनईईटी 2024 में राष्ट्रीय टॉपर का खिताब हमारे छात्रों की क्षमता और हमारी शिक्षण पद्धतियों की प्रभावशीलता के चमकदार उदाहरण हैं। आकाश में, हम अपने छात्रों को उनके सपनों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए सर्वोत्तम संसाधन और प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इन स्टूडेंट्स की सफलता निसंदेह कई और छात्रों को उत्कृष्टता के लिए प्रयास करने के लिए प्रेरित करेगी।”


नीट प्रतिवर्ष राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा उन छात्रों के लिए योग्यता परीक्षा के रूप में आयोजित किया जाता है। जो भारत में सरकारी और निजी संस्थानों में स्नातक चिकित्सा (एमबीबीएस), दंत चिकित्सा (बीडीएस) और आयुष (बीएएमएस, बीयूएमएस, बीएचएमएस, आदि) पाठ्यक्रम करना चाहते हैं। विदेश में प्राथमिक चिकित्सा योग्यता हासिल करने का इरादा रखने वालों के लिए।

आकाश हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूल के छात्रों के लिए कई पाठ्यक्रम प्रारूपों में नीट कोचिंग प्रदान करता है। हाल के दिनों में, आकाश ने कंप्यूटर आधारित प्रशिक्षण विकसित करने पर अपना ध्यान बढ़ाया है। इसका आई ट्यूटर रिकॉर्डेड वीडियो व्याख्यान प्रदान करता है। मॉक टेस्ट वास्तविक परीक्षा परिदृश्य का अनुकरण करते हैं, इस प्रकार छात्रों को परीक्षा का सामना करने के लिए आवश्यक परिचितता और आत्मविश्वास मिलता है।