Thursday , September 19 2024

अपोलोमेडिक्स : महिलाओं के स्वास्थ्य को समर्पित ‘पहल’ कार्यक्रम में दी ये जानकारी

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। अपोलोमेडिक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल ने गुरुवार को “पहल” नामक एक विशेष कार्यक्रम का सफल आयोजन किया, जो पूरी तरह से महिलाओं के स्वास्थ्य पर केंद्रित रहा। इस कार्यक्रम में स्त्री रोग, त्वचा देखभाल, मानसिक स्वास्थ्य, शारीरिक व्यायाम और पोषण जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर विशेषज्ञों ने विस्तृत जानकारी दी। “पहल” कार्यक्रम 2022 में शुरू किए गए “पहल – ब्रेस्ट कैंसर जागरूकता” अभियान का विस्तारित रूप है, जिसका उद्देश्य महिलाओं के समग्र स्वास्थ्य पर ध्यान देना है।

कार्यक्रम की शुरुआत मेहमानों के स्वागत और परिचय के साथ हुई। प्रीति पांडे ने स्वस्थ भोजन के बारे में जानकारी देते हुए एक प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया। उन्होंने स्वस्थ भोजन से जुड़े मिथकों और तथ्यों पर भी प्रकाश डाला।इसके बाद, डॉ. एकता शर्मा ने महिला स्वास्थ्य के विभिन्न पहलुओं पर विस्तृत चर्चा की और दर्शकों के सवालों के जवाब दिए।

डॉ. प्रगति गोगिया जैन ने महिलाओं के लिए त्वचा देखभाल के महत्वपूर्ण पहलुओं पर जानकारी साझा की। डॉ. सत्य श्रीराम ने ऑनलाइन माध्यम से महिलाओं और रोगों से बचाव के तरीकों पर जानकारी दी।

अपोलोमेडिक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के सीईओ व एमडी डॉ. मयंक सोमानी ने कहा, “हम ‘पहल’ कार्यक्रम के माध्यम से महिलाओं के स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाने और उन्हें सही जानकारी प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमें गर्व है कि हम विशेषज्ञों की मदद से महिलाओं को स्वस्थ रहने के विभिन्न तरीकों के बारे में जानकारी दे रहे हैं और उनके जीवन को बेहतर बनाने में अपना योगदान दे रहे हैं।”

डॉ. साहना नागराज ने महिलाओं के मानसिक स्वास्थ्य और तनाव से निपटने के तरीकों पर चर्चा की। फिजियोथेरेपिस्ट टीम ने महिलाओं के लिए उपयुक्त व्यायाम और कार्यस्थल पर बैठने की सही मुद्रा के बारे में जानकारी दी।