Sunday , June 16 2024

मेदांता हॉस्पिटल : हार्ट सर्जरी और स्ट्रोक मैनेजमेंट में हुई नवीनतम खोजों पर की चर्चा

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। मेदांता हॉस्पिटल ने आईएमए और एलएनएचए के सहयोग से एक महत्वपूर्ण इंटरैक्टिव सेशन का आयोजन किया। इस सेशन में हार्ट सर्जरी और स्ट्रोक मैनेजमेंट के क्षेत्र में नवीनतम प्रगति पर चर्चा की गई।

कार्यक्रम का आरंभ मेदांता हॉस्पिटल के मेडिकल डायरेक्टर और यूरोलॉजी एवं किडनी ट्रांसप्लांट सर्जरी के निदेशक डॉ. राकेश कपूर ने किया। उन्होंने मेदांता हॉस्पिटल की सेवाओं का संक्षिप्त विवरण प्रस्तुत किया।

कार्डियक सर्जरी के डायरेक्टर डॉ. गौरांग मजूमदार ने हार्ट सर्जरी के क्षेत्र में हुई हालिया प्रगति पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि कैसे तकनीकी विकास ने जटिल हृदय रोगों के इलाज को अधिक सुरक्षित और प्रभावी बनाया है।

न्यूरो सर्जरी के डायरेक्टर डॉ. रवि शंकर ने स्ट्रोक प्रबंधन पर अपने विचार साझा किए। उन्होंने स्ट्रोक के लक्षणों को पहचानने, तत्काल उपचार और पुनर्वास के महत्व पर जोर दिया।

इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में आईएमए प्रेसिडेंट डॉ. विनीता मित्तल, आईएमए सेक्रेटरी डॉ. एएस संजय सक्सेना, एलएनएचए प्रेसिडेंट डॉ. अनूप अग्रवाल और एलएनएचए सेक्रेटरी डॉ. संजय लखटकिया की गरिमामयी उपस्थिति रही। यह इंटरैक्टिव सेशन चिकित्सा क्षेत्र में हो रही प्रगति को समझने और उससे जुड़े रहने का एक महत्वपूर्ण अवसर साबित हुआ।