Friday , September 20 2024

RLB : CBSE 12वीं में मेधावियों ने लहराया सफलता का परचम, बेटियों ने मारी बाजी

लखनऊ (शम्भू शरण वर्मा/टेलीस्कोप टुडे)। परीक्षा परिणामों के लिए भले ही CBSE 10वीं व 12वीं के स्टूडेंट्स को थोड़ा इंतजार करना पड़ा लेकिन बिना पूर्व घोषणा के सोमवार को अचानक परिणाम घोषित कर केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने स्टूडेंट्स को सरप्राइज दिया। विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी 12वीं में रानी लक्ष्मीबाई मेमोरियल स्कूल के मेधावियों ने अपना दबदबा कायम रखा और सफलता का परचम लहराकर विद्यालय व राजधानी का मान देशभर में बढ़ाया है। 

गर्मी के बीच घोषित परीक्षा परिणामों में अंकों की जमकर बारिश हुई और मेधावियों के चेहरे खिल उठे। परीक्षा परिणाम घोषित होते ही सेक्टर-“14” इंद्रानगर शाखा में एकत्र हुए सभी मेधावी खुशी से उछल पड़े और एक दूसरे को मिठाई खिलाकर बधाई दी।

विद्यालय के संस्थापक जयपाल सिंह, डायरेक्टर निर्मल टंडन व टीचर्स ने मेधावियों को माला पहनाकर व मुंह मीठा कराकर उन्हें बधाई दी। इस दौरान मेधावियों ने भी टीचर्स के पैर छूकर उनका आशीर्वाद लिया। विद्यालय के संस्थापक प्रबंधक जयपाल सिंह ने सभी मेधावियों को बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। उन्होंने इसे स्टूडेंट्स व टीचर्स की मेहनत का परिणाम बताया। उन्होंने कहाकि की सफलता का यह क्रम टूटना नहीं चाहिए।

12वीं की परीक्षा में विद्यालय के 1527 स्टूडेंस शामिल हुए थे। जिसमें 46 मेधावियों ने 95% से अधिक और 150 मेधावियों ने 90% से अधिक अंक हासिल कर सफलता का परचम लहराया। सी ब्लॉक इंदिरा नगर शाखा की छात्रा आरती यादव व दित्या शर्मा ने 98.6 प्रतिशत अंक हासिल कर संयुक्त रूप से विद्यालय में टॉप किया। वहीं सी ब्लॉक इंदिरा नगर शाखा की छात्रा प्रगति सिंह ने 98.4 प्रतिशत अंकों के साथ विद्यालय में दूसरा और सेक्टर-“3” विकासनगर शाखा के छात्र अविरल दीक्षित व सी ब्लॉक इंदिरा नगर शाखा की छात्रा कात्यायनी सिंह व Pranya Srivastava ने 97.8 प्रतिशत अंक हासिल कर विद्यालय में तीसरा स्थान हासिल किया।

इंजीनियरिंग व बिजनेस के क्षेत्र में जाना चाहते हैं मेधावी

विद्यालय के मेधावियों ने सफलता का श्रेय माता पिता व टीचर्स को दिया। उन्होंने बताया कि किसी भी प्रकार की दिक्कत आने पर टीचर्स ने पूरा सहयोग किया। उनका मानना है कि बिना तनाव मन लगाकर पढ़ाई करने से सफलता अवश्य मिलती है।

98.6 प्रतिशत अंक हासिल कर विद्यालय में टॉप करने वाली सी ब्लॉक इंदिरा नगर शाखा की छात्रा दित्या शर्मा इंटीरियर डिजाइनर बनकर बचपन का सपना पूरा करना चाहती है। दित्या के पिता दयानंद शर्मा HCL में जॉब करते हैं और मां रीता शर्मा गृहणी हैं।

98.6 प्रतिशत अंक हासिल कर विद्यालय में टॉप करने वाली सी ब्लॉक इंदिरा नगर शाखा की छात्रा आरती यादव बैंकिंग के क्षेत्र में जाना चाहती है। आरती के पिता लालू सिंह यादव बिजनेसमैन हैं और मां गुड़िया यादव गृहणी हैं।

97.8 प्रतिशत अंक हासिल कर विद्यालय में तीसरा स्थान हासिल करने वाले सेक्टर-“3” विकासनगर शाखा के छात्र अविरल दीक्षित JEE एडवांस की तैयारी कर रहे है। JEE मेंस में अविरल ने 98.9 परसेंटाइल हासिल किए है। अविरल के पिता नवीन प्रकाश दीक्षित शिक्षक हैं और मां रेनू दीक्षित गृहणी हैं। 

97.8 प्रतिशत अंक हासिल कर विद्यालय में तीसरा स्थान हासिल करने वाली सी ब्लॉक इंदिरा नगर शाखा की छात्रा कात्यायनी सिंह MBA करना चाहती हैं। कात्यायनी के पिता त्रिभुवन सिंह निजी संस्थान में GM हैं और मां अनुराधा सिंह गृहणी हैं। 

97.8 प्रतिशत अंक हासिल कर विद्यालय में तीसरा स्थान हासिल करने वाली सी ब्लॉक इंदिरा नगर शाखा की छात्रा PRANYA SRIVASTAVA की तमन्ना कंप्यूटर इंजीनियर बनने की हैं। PRANYA के पिता प्रमोद कुमार श्रीवास्तव बिजनेसमैन हैं और मां सीमा श्रीवास्तव गृहणी हैं। 

96 प्रतिशत अंक हासिल करने वाले आरएलबी सेक्टर – “14” इंदिरा नगर शाखा के छात्र अथर्व तिवारी आईएएस अधिकारी बनकर देश की सेवा करना चाहते है। अथर्व के पिता नीरज कुमार तिवारी फायर सर्विस में कार्यरत हैं और माँ पूनम तिवारी गृहणी हैं।