Saturday , May 18 2024

AKTU : चार पैरों वाले रोबोट के निर्माण के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर पहलू की दी जानकारी

सेंटर फॉर एडवांस्ड स्टडीज में एक पाँच दिवसीय एडवांस्ड लेग्ड रोबोट्स: डायनामिक्स एंड कंट्रोल पर आधारित एक कार्यशाला का आयोजन

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। एकेटीयू के सेंटर फॉर एडवांस्ड स्टडीज में पाँच दिवसीय एडवांस्ड लेग्ड रोबोट्स: डायनामिक्स एंड कंट्रोल पर आधारित एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। कुलपति प्रोफेसर जेपी पांडे के मार्गदर्शन एवं संस्थान के निदेशक प्रो. वीरेंद्र पाठक के नेतृत्व में इस कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यशाला का आयोजन आईआईटी, कानपुर के मोबाईल रोबाटिक्स लैब, मकैनिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर शक्ति एस गुप्ता के मार्गदर्शन में उनकी लैब से आए हुए अमृतांशु मनु, अविनाश भास्कर, तोषित एवं धायकिरण रेड्डी त्रिमाला ने की।

कार्यशाला के प्रथम दिवस आईआईटी, कानपुर से आई टीम ने विभिन्न चार पैरों वाले रोबोट के निर्माण के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर पहलू मूलभूत बातों से प्रतिभागियों को अवगत कराया।

संस्थान के डीन अकडेमिक्स एवं कार्यशाला समन्वयक डॉ. अनुज कुमार शर्मा ने प्रतिभाग कर रहे छात्र एवं छात्रों को 2-डीओएफ और 3-डीओएफ लेग के लिए किनेमेटिक्स, गतिशीलता और नियंत्रण PyBullet सिमुलेशन सेटअप, आरओएस और गज़ेबो के साथ काम करें, चार पैरों वाले रोबोट के निर्माण के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर पहलू, लेग्ड सिस्टम में एक्चुएटर्स, ट्रांसमिशन डिज़ाइन और विश्लेषण, विनिर्माण चुनौतियाँ, गतिशीलता और नियंत्रण वास्तुकला, धारणा और नेविगेशन, अत्याधुनिक रोबोटिक्स उद्योग की जानकारी दी।

इस कार्यशाला के दूसरे समन्वयक डॉ. राबेश कुमार सिंह ने बताया कि इस तरह के कार्यशाला के आयोजन से संस्थान एवं छात्र छात्रों को रोबाटिक्स के क्षेत्र में लाभ प्राप्त होगा। उन्होंने यह भी बताया कि इस कार्यशाला में सम्मलित होने के लिए कई आईआईटी एवं अच्छे कॉलेज से छात्र एवं छात्राओं ने प्रतिभाग किया। कार्यशाला में लैब का समन्वयन अनुराग चौबे के द्वारा किया गया।