मिनरवा वेंचर्स फंड ने KBC GLOBAL LTD. में खरीदी हिस्सेदारी

फंड ने एनएसई पर एक बल्क डील में केबीसी की एक प्रतिशत
इक्विटी (
एककरोड़ शेयर) प्रति शेयर 2.05 रूपये पर खरीदी

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। अमेरिका स्थित मिनरवा वेंचर्स फंड ने केबीसी ग्लोबल लिमिटेड (जिसे पहले कार्डा कन्स्ट्रक्शन लिमिटेड के नाम से जाना जाता था) में हिस्सेदारी खरीदी है, जो कन्स्ट्रक्शन और रियल एस्टेट विकास क्षेत्र में एक प्रमुख कंपनी है। 26 अप्रैल को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर उपलब्ध बल्क डील के आंकड़ों के अनुसार, मिनरवा वेंचर्स फंड ने केबीसी ग्लोबल लिमिटेड की 1 प्रतिशत इक्विटी (1 करोड़ शेयर) प्रति शेयर. 2.05 रूपये पर खरीदी है। कंपनी ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों बाजारों में विस्तार के लिए रणनीतिक योजनाओं की भी घोषणा की है।

गुड़ी पड़वा के अवसर पर कंपनी ने महाराष्ट्र के नासिक में कर्मयोगी नगर स्थित एक रेसिडेन्शियल कम कमर्शियल प्रोजेक्ट, हरि कुंज मेफ्लावर प्रोजेक्ट की 54 यूनिट्स का कब्जा सफलतापूर्वक सौंप दिया है। अप्रैल 2024 के महीने में, बॉर्ड ओफ डिरेक्टर्स ने एफसीसीबी के इश्यू के नियमों और शर्तों के अनुसार कुल 60 बॉंन्डस को इक्विटी शेयरों में बदलने पर विचार किया और मंजूरी दे दी है।

2007 में स्थापित, कंपनी ने रियल एस्टेट उद्योग में महत्वपूर्ण प्रगति की है, जो नासिक, भारत में आवासीय परियोजनाओं के विकास और बिक्री में विशेषज्ञता रखती है। कंपनी मुख्य रूप से दो खंडों में, आवासीय और वाणिज्यिक परियोजनाओं का निर्माण और विकास और संविदात्मक परियोजनाएं काम करती है। कंपनी की उल्लेखनीय परियोजनाओं में हरि गोकुलधाम, हरि नक्षत्र-द्वितीय ईस्टेक्स्ट टाउनशिप, हरि संस्कृति द्वितीय, हरि सिद्धि और हरि समर्थ आदि शामिल हैं।

कंपनी के विकास पथ पर टिप्पणी करते हुए, केबीसी ग्लोबल लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक नरेश कार्डा ने कहा, “हम घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों बाजारों में आने वाले अवसरों को लेकर उत्साहित हैं। हमारी रणनीतिक पहल, परियोजनाओं का मजबूत पोर्टफोलियो और एक स्पष्ट विस्तार पर ध्यान केंद्रित करते हुए, कार्डा कंस्ट्रक्शन लिमिटेड वैश्विक रियल एस्टेट परिदृश्य में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में उभरने के लिए तैयार है।“

रियल एस्टेट क्षेत्र निरंतर विकास के लिए तैयार है, जो आपूर्ति और मांग की गतिशीलता, नियामक ढांचे और समग्र आर्थिक स्थितियों जैसे कारकों से प्रेरित है। “सभी के लिए आवास” और प्रधानमंत्री आवास योजना जैसी सरकारी पहल उद्योग में विकास की संभावनाओं को रेखांकित करती हैं। इसके अतिरिक्त, राजमार्ग, हवाई अड्डे और महानगर जैसी बुनियादी ढांचागत मेगापरियोजनाएं रियल एस्टेट बाजार के विस्तार में योगदान दे रही हैं।

इसके अलावा, केबीसी इंटरनेशनल लिमिटेड, केबीसी ग्लोबल लिमिटेड की एक स्टेप-डाउन सहायक कंपनी और केबीसी ग्लोबल एफजेडसीओ की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी ने नाइजीरिया गणराज्य में संघीय आवास प्राधिकरण (एफएचए) के साथ एक आशय पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। यह समझौता अफ्रीका में कम लागत वाली आवास परियोजनाओं के विकास के लिए इंजीनियरिंग खरीद और वित्तपोषण ठेकेदार के रूप में एफएचए के साथ साझेदारी में केबीसी इंटरनेशनल लिमिटेड की रुचि को दर्शाता है, जो कंपनी के अंतरराष्ट्रीय रियल एस्टेट बाजार में प्रवेश का प्रतीक है।