Thursday , May 9 2024

BBD : मंथन में दिखा सृजनात्मकता, बुद्धिमत्ता और प्रतिभा का संगम

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। बीबीडी विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ मैनेजमेंट द्वारा वार्षिक उत्सव ‘मंथन’ का आयोजन किया गया। यह उत्सव बीबीडी ग्रुप की चेयरपर्सन अलका दास गुप्ता और बीबीडी ग्रुप के प्रेसिडेंट विराज सागर दास की प्रेरणा एवं बीबीडीयू के वाइस चांसलर डॉ. एके मित्तल के कुशल निर्देशन में हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ डॉ. एसएमके रिजवी (डीन स्टूडेंट वेलफेयर बीबीडीयू), डॉ. सुशील पांडे (डीन इंचार्ज, स्कूल ऑफ मैनेजमेंट) एवं कार्यक्रम संयोजक प्रो. आदेश श्रीवास्तव ने दीप प्रज्वलन कर किया। इस अवसर पर सभी फैकल्टी एवं छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

यह उत्सव सृजनात्मकता, बुद्धिमत्ता और प्रतिभा का संगम प्रकट करता है। मंथन के आयोजन में व्यावसायिक प्रश्नोत्तरी, स्केचिंग, शतरंज, नृत्य, रंगोली, और प्रतिभा हंट शामिल होती हैं। व्यावसायिक प्रश्नोत्तरी में छात्रों के बुद्धिमत्ता और ज्ञान का परीक्षण होता है। स्केचिंग आयोजन कलाकारों के लिए मंच प्रदान करता है, शतरंज प्रतियोगिता में छात्रों का प्रतिस्पर्धा बढ़ता है। नृत्य प्रतियोगिता में उत्साही नृत्य अभिनेताओं को मंच पर लाया जाता है। जबकि रंगोली प्रतियोगिता रंगों के साथ तस्वीर को जीवंत बनाती है। अंत में, प्रतिभा हंट छात्रों की प्रतिभा को सामने लाता है। 

समूह नृत्य में जय नारायण मिश्र पीजी कॉलेज के नंदिता ग्रुप और स्कूल ऑफ़ मैनेजेंट के भांगड़ा ग्रुप एवं चेस में चाहत कपूर, रंगोली में केकेसी के सौरभ वर्मा, आलेख में शिया कॉलेज के अभिषेक वर्मा विजेता हैं। उसके अलावा व्यावसायिक प्रश्नोत्तरी में श्रेयांश त्रिपाठी (स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, बीबीडी विश्वविद्यालय) विजेता रहे। दूसरे स्थान पर शुभंकर निगम और कौशल राज भी विजेता है।कार्यक्रम के संयोजक प्रो. आदेश श्रीवास्तव ने बताया कि यह कार्यक्रम वर्ष 2010 से हर वर्ष छात्रों की प्रतिभा को निखारने का‌ मंच प्रदान करता है। इस वर्ष कार्यक्रम में दस से अधिक विद्यालयों के लगभग तीन सौ प्रतिभागियों ने भाग लिया।

दूसरे दिन की शुरुआत गायन प्रतियोगिता से हुई, जिसके विजेता सुदेशना मुखर्जी और द्वितीय विजेता सेजल गुप्ता रहे। गायन के बाद विज्ञापन प्रस्तुति की प्रतियोगिता में विजेता अक्षिता जैन और उनकी टीम रहे। व्यापार योजना में लक्ष्य और उनकी टीम विजयी रहे और द्वितीय विजेता शुभांकर निगम और उनकी टीम रहे। तर्क वितर्क की भी प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमें लक्ष्य और उनकी टीम विजेता रहे। इस कार्यक्रम में बिज़नेस रैम्प शो भी हुआ, जिसमें कॉरपोरेट लुक में प्रतियोगिता की गई। कार्यक्रम के अंत में आत्मप्रकाश मिश्रा (प्रोग्राम हेड, दूरदर्शन, उत्तर प्रदेश) ने पुरस्कार वितरण किया।